देश में 5जी सिम अपग्रेड कराने के नाम पर शुरू हुआ साइबर फ्रॉड, सावधान रहें नहीं तो खाली होगा आपका अकाउंट

हैदराबाद। 5जी के चक्कर में कई लोगों के अकाउंट साफ हो गए हैं। अब हैदराबाद पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। दरअसल, भारत में पिछले सप्ताह इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 में प्रधानमंत्री मोदी ने 5जी मोबाइल नेटवर्क लॉन्च किया। एयरटेल 5जी सर्विस लॉन्च भी कर चुकी है और देश के 8 प्रमुख शहरों- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में एयरटेल ग्राहकों को एयरटेल 5जी प्लस सर्विस मिलना भी शुरू हो गई है। रिलायंस जियो ने भी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में 5जी सर्विसेस की बीटा टेस्टिंग शुरू की दी है। ऐसे में जब लोग अपने 5जी फोन पर 5जी की स्पीड और ताकत को आजमाने के लिए उत्साहित हैं, हैदराबाद साइबर क्राइम विंग ने एक नए फ्रॉड के बारे में लोगों को चेतावनी दी है, जो अभी चल रहा है। जानकारी के अनुसार, एबीपीलाइव (तेलुगु) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, 5जी के नाम पर धोखेबाज निर्दोष लोगों को निशाना बना रहे हैं। डराने वाली बात यह है कि कई यूजर्स द्वारा अपने फोन पर प्राप्त लिंक पर क्लिक करने के बाद बैंक अकाउंट से पैसे खोने की शिकायतें भी दर्ज की गई हैं।
5जी के चक्कर में अकाउंट साफ
कुछ स्कैमर्स यूजर्स के फोन पर एक लिंक भेज रहे हैं, जिसमें यूजर्स 4जी से 5जी नेटवर्क में अपग्रेड करने के लिए कहा गया है। लोग उत्साह में इस लिंक पर क्लिक कर रहे हैं यह सोचकर कि यह कोई ऑफिशियल मैसेज है लेकिन, वास्तव में, इस लिंक के जरिए साइबर अपराधी न सिर्फ फोन हैक कर रहे हैं बल्कि डेटा भी चुरा रहे हैं।
किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें
साइबर विंग ने यूजर्स को किसी अननॉन नंबर या सेंडर से 4जी से 5जी पर स्विच करें” कहने वाले किसी भी मैसेज पर क्लिक न करने की चेतावनी दी है। ऐसा करने से पहले सिम प्रोवाइडर की ऑफिशियल साइट पर जाकर डिटेल चेक करना हमेशा बेहतर होता है।

About Post Author

You may have missed