मोदी एवं शाह की जोड़ी पूंजीवादी दलों के सदस्यों के खरीद-फरोख्त में लगी: हन्नान मोल्ला

पटना। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) बिहार राज्य कमेटी की दो दिवसीय बैठक 5-6 सितंबर को पार्टी के राज्य कार्यालय में हुई। बिहार पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक कॉमरेड हन्नान मोल्ला ने बैठक का दिशा निर्देशन किया।
पार्टी के पोलितब्यूरो सदस्य कॉमरेड हन्नान मोल्ला ने राज्य कमेटी को संबोधित करते हुए हाल में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा एक के बाद एक उठाए गए जनविरोधी कदमों जैसे श्रम कानूनों में मालिक पक्षी सुधार, सूचना अधिकार कानून में संशोधन के जरिए आम जनता को सूचना के अधिकार से वंचित करने, काश्मीर से 370 एवं 35 ए की धाराओं को खात्मा एवं पूरे कश्मीर को जेल में तब्दील करने यूपीए कानून में संशोधन के जरिए किसी को आतंकवादी घोषित करने राष्ट्रीय नागरिकता पंजी के नाम पर देश में लंबे समय से रह रहे नागरिकों को अपने ही देश में नागरिकता के अधिकार से वंचित करने जैसी तानाशाही पूर्ण सांप्रदायिक नीतियों को भारत के संविधान जनवादी अधिकारों एवं धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के लिए गंभीर खतरा बताया। मोदी एवं शाह की जोड़ी जिस तरह पूंजीवादी दलों के सदस्यों के खरीद-फरोख्त में लगी हुई है, उसका एकमात्र देश विरोधपक्ष मुक्त भारत का निर्माण करना है, जिससे पूरे देश पर आर एस एस का एजेंडा थोपा जा सके। उन्होंने देश में मंदी की दस्तक बड़े पैमाने पर बेरोजगारी बैंकों के विलय के जरिए निजी करण की कोशिश तथा आरबीआई से 100076 रुपया की निकासी मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के दिवालियापन का संकेत है और संकटों से आम लोगों का ध्यान हटाने के लिए सांप्रदायिक नीतियों को तानाशाही पूर्ण ढंग से लागू किया जा रहा है। उन्होंने इन चुनौतियों का सामना करने के लिए जनवादी शक्तियों का व्यापक बनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि यह मंच चुनावी गठजोड़ नहीं बल्कि देश के संविधान जनवादी अधिकारों एवं जनता की हिफाजत के लिए संघर्षशील तत्वों का मंच होगा। राज्य कमिटी ने बिहार में व्याप्त भीषण बाढ़ एवं सूखा से उत्पन्न संकट के प्रति सरकार की उदासीनता की आलोचना करते हुए तत्काल बिहार के किसानों खेतिहर मजदूरों के लिए विशेष राहत चलाने एवं आगामी कृषि कार्य के लिए तमाम आवश्यक सामग्री मुहैया करने की मांग की। राज्य में कानून व्यवस्था में लगातार हो रही गिरावट के लिए सरकार को सीधे तौर पर दोषी पाते हुए कहा कि सरकार तथा कथित सुशासन का दिवाला पिट चुका है और सरकार अपराधिक घटनाओं को रोकने में पूरी तरह असफल साबित हुई है। शिक्षक दिवस के दिन राज्य भर से आए एक लाख के करीब शिक्षकों ने समान काम के लिए समान वेतन की मांग को जिस जुझारू तेवर के साथ रखा है, पार्टी ने उस मांग का समर्थन करते हुए सरकार को तत्काल इन मांगों को पूरा करने की दिशा में कदम उठाने की मांग की है पार्टी की राज्य कमिटी ने भाजपा नेताओं द्वारा बिहार में नागरिकता पंजीकरण की मांग को अत्यंत खतरनाक एवं सांप्रदायिक करार देते हुए इसकी कड़े शब्दों में निंदा की और प्रतिरोध का आह्वान किया।
राज्य कमिटी ने विधान परिषद चुनाव में दरभंगा स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्रों से रामदेव राय एवं स्नातक क्षेत्र के अंजनी कुमार सिंह के नामों का अनुमोदन किया। पार्टी जनविरोधी परिवहन कानून के खिलाफ संघर्षरत अखिल भारतीय रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स यूनियन के संघर्षों का समर्थन करती है उसके संघर्ष के प्रति एकजुटता बीप्रदर्शित करती है! पार्टी ने पिछले 8-9 अगस्त को आम जनता से जुड़े मुद्दों पर सफल आयोजन के लिए जिला कमिटियों का अभिनंदन करती है।
आगामी महीनों में केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ अभियान चलाने एवं संगठित करने का निर्णय किया सितंबर को आम जनता की समस्याओं से जुड़े मुद्दों पर आयोजित किया जाएगा। 19-20 सितम्बर को अनुमंडल कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा।
पार्टी के तमाम जिला कमेटी द्वारा कश्मीर के बारे में प्रकाशित पुस्तिका को जनता के बीच वितरित कर ऊंहा सही जानकारियों से अवगत कराएगी और मोदी सरकार द्वारा को आर एस एस का एजेंडा लागू किए जाने का भंडाफोड़ करेगी। प्रेस सम्मेलन में पार्टी के सचिव अवधेश कुमार उपस्थित थे! उनके साथ राज्य सचिवमंडल सदस्य अरुण मिश्रा, राज्य कमिटी सदस्य मनोज कुमार चंद्रवंशी भी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed