सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को संविधान संशोधन की दी मंजूरी : अब अगले 3 साल तक बढ़े गा दोनों का कार्यकाल, गांगुली और जय शाह पद पर बने रहेंगे

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बीसीसीआई के कूलिंग ऑफ पीरियड में बदलाव को मंजूरी दे दी। वही इस फैसले के बाद अब कोई पदाधिकारी स्टेट बॉडी में 3 साल से ज्यादा और बीसीसीआई में लगातार 2 बार यानी 6 साल तक पद पर बना रहेगा। वही इसका सबसे ज्यादा फायदा मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को मिल सकता है। बता दे की सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि अब राज्य क्रिकेट एसोसिएशन और बीसीसीआई के कार्यकाल को एक साथ नहीं माना जाएगा। वही ऐसे में कोई अधिकारी राज्य क्रिकेट में छह साल काम करने के बाद बीसीसीआई में भी छह साल काम कर सकता है। वही बीसीसीआई में लगातार छह साल पूरे होने के बाद 3 साल तक कोई भी पद पर नहीं रह सकता है।
जाने क्या है कूलिंग ऑफ पीरियड
बता दे की कूलिंग ऑफ पीरियड को लेकर लोढ़ा कमेटी ने 2018 में सिफारिश की थी। बाद में इन्हें तभी से लागू कर दिया गया। वही इसके मुताबिक कोई भी पदाधिकारी पहले स्टेट बॉडी में 3 साल या उससे ज्यादा समय तक पद पर रहता है तो वह बोर्ड में सिर्फ 3 साल और पद पर रह सकता है। वही सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बाद अब कोई भी पदाधिकारी 3 साल स्टेट और बोर्ड में 6 साल तक किसी भी पद पर रह सकता है। वही बीसीसीआई ने 2019 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर 3 साल के कूलिंग ऑफ पीरियड के प्रावधान को खत्म करने की इजाजत मांगी थी। वही इस मामले में बीसीसीआई का कहना है कि कूलिंग ऑफ पीरियड किसी सदस्यह के एक ही स्था न पर लगातार 6 साल तक पद संभालने के बाद आना चाहिए, न कि स्टेट फेडरेशन या बीसीसीआई या दोनों को मिलाकर।
गांगुली और जय शाह का कार्यकाल खत्म हो रहा था
बता दे की वर्तमान समय में बीसीसीआई में प्रेसिडेंट सौरव गांगुली, जय शाह समेत 5 पदाधिकारियों ने बोर्ड और स्टेट बॉडी में 6 साल पूरे कर लिए हैं। वही सौरव गांगुली 23 अक्टूबर 2019 को बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे। इससे पहले वे 2014 में बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव बने थे, फिर 2015 में उन्हें अध्यपक्ष का पद मिला। वही इसी तरह जय शाह 2014 में गुजरात क्रिकेट संघ के संयुक्तइ सचिव बने थे। वही ऐसा कहा जाता है कि उनका कार्यकाल 8 सितंबर 2013 से ही शुरू हो गया था। यानी सितंबर 2013 से अक्टू8बर 2019 तक वह गुजरात क्रिकेट संघ से जुड़े रहे। वही इसके बाद बीसीसीआई सेक्रेटरी का पदभार उन्होंने 24 अक्टूबर 2019 को संभाला था। ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों अगले 3 साल तक अपने पद पर बने रहेंगे।

About Post Author

You may have missed