नियोजित शिक्षकों के लिए आज से शुरू हुई सक्षमता परीक्षा, पास करने पर मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा

पटना। बिहार बोर्ड की ओर से ली जाने वाली सक्षमता परीक्षा आज से शुरू हो रही है। राज्य के 9 जिलों के 52 कंप्यूटर परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली कि परीक्षा सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:30 तक होगी। वहीं, दूसरे पाली में में रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे से 2:30 बजे तक निर्धारित की गई है। परीक्षा 3 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। हालांकि, दिव्यांग शिक्षकों के लिए प्रथम पाली में परीक्षा 10:00 बजे से 01:20 बजे और दूसरी पाली दोपहर 03:00 बजे से शाम 06:20 बजे तक निर्धारित किया गया है। परीक्षा केंद्र पर पहुंचे शिक्षक मनोज कुमार सिंह ने कहा की परीक्षा के लिए तैयारी अच्छी है। इससे पहले मैंने ऑनलाइन परीक्षा कभी नहीं दिया है। सरकार सिर्फ उल्लू बनाती है। हम अपने बच्चों के साथ परीक्षा देने आए हैं। अब बताइए मेरा बच्चा मुझे बोल रहा है बेस्ट ऑफ लक। जिनको हम पढ़ाते हैं वह हमें बेस्ट ऑफ लक बोल रहा है। यह सरकार की बेशर्मी है। हम इससे ज्यादा क्या बोल सकते हैं।
परीक्षा तिथि में किया गया बदलाव
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सक्षमता परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। पहले एग्जाम 26 फरवरी से 13 मार्च तक होनी थी। जिसे घटाकर अब 6 मार्च तक कर दिया गया है। इंटर परीक्षा के मूल्यांकन के चलते बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। सक्षमता परीक्षा देने के बाद मूल्यांकन कार्य में नियोजित शिक्षकों को लगाया जाएगा। बिहार में नियोजित शिक्षकों की संख्या कुल 3।50 लाख के करीब है। सक्षमता परीक्षा के लिए 2।32 लाख नियोजित शिक्षकों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है।
लेट से आने पर नहीं मिलेगी एंट्री
परीक्षा को शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त करवाने को लेकर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की ओर से नौ जिलों के जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। निर्धारित समय के बाद आने वाले शिक्षकों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
दो ऑफलाइन परीक्षा का भी होगा आयोजन
फिलहाल, अभी नई नियमावली के अनुसार राज्य कर्मी का दर्जा के लिए नियोजित शिक्षकों को एग्जाम पास करने के लिए तीन अवसर दिए जाएंगे। आगे इसे बढ़ाकर 5 किया जाएगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा था कि जिन्हें ऑनलाइन परीक्षा देने में परेशानी है, उनके लिए दो बार ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 26 फरवरी से होने वाली सक्षमता परीक्षा में अब अलग-अलग कक्षाओं के लिए सात श्रेणी में कुल 59 विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इनमें पहली से पांचवीं में एक विषय की परीक्षा होगी। वहीं, छठी से आठवीं में आठ विषयों की परीक्षा होगी। इसके अलावा माध्यमिक (नवमीं से दसवीं) में 19 विषयों और उच्च माध्यमिक (11वीं से 12वीं) में 31 विषयों की परीक्षा ली जाएगी। प्रारंभिक, हाई व इंटर स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले कोर्स से सवाल पूछे जाएंगे। सक्षमता परीक्षा में कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। इसमें कक्षा 1 से 5 के लिए के लिए भाषा से 30, सामान्य अध्ययन से 40 और सामान्य विषय से 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह के अंक प्रश्न छठी से आठवीं, नौवीं व दसवीं तथा 11वीं व 12वीं के नियोजित शिक्षकों से पूछे जाएंगे।

About Post Author

You may have missed