PATNA : पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद सीएनजी और पीएनजी ने बढाई मुसीबत, एक हफ्ते में दूसरी बार बढ़ें दाम

पटना। बिहार की राजधानी पटना में एक बार फिर सीएनजी गैस के दाम बढ़ा दिए गए हैं। सीएनजी के अलावा घर में इस्तेमाल होने वाला पीएनजी गैस की कीमत में भी इजाफा हुआ है। एक सप्ताह में यह दूसरा मौका है जब सीएनजी और पीएनजी गैस के दाम बढ़े हैं। सीएनजी और पीएनजी की कीमत में 6.85 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है जिससे लोगों की जेब पर पहले से पांच रुपया ज्यादा बोझ बढ़ेगा। पहले सीएनजी गैस 72.96 रु प्रति किलो था जो अब बढ़ कर 77.96 रुपये प्रति किलो हो गया है। वहीं, पीएनजी गैस की बात करें तो यह पहले 39.87 रुपये प्रति किलो की दर से मिलता था जो अब बढ़ कर 44.87 रुपया प्रति किलो हो गया है।
इन दोनों गैस के दाम बढ़ने के कारण ऑटो चालकों, कार मालिकों और घरेलू बजट पर इसका भार पहले की तुलना में पांच रुपया ज्यादा हो गया है। यह बढ़ी हुई कीमत आज से लागू होगी। सीएनजी गैस के दाम एक सप्ताह में दो बार बढ़कर 77.96 रु हो जाने के बाद ऑटो चालकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पटना की सड़कों पर सीएनजी से लगभग 15 हजार ऑटो चलते हैं। सीएनजी की सबसे ज्यादा खपत ऑटो में होती है। सीएनजी की कीमत बढ़ने के बाद ऑटो रिक्शा चालक संघ ने ऑटो किराया बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। अगले कुछ दिनों में ऑटो रिक्शा चालक संघ बैठक कर इस पर फैसला लेगा।
पटना में सिर्फ 20 सीएनजी स्टेशनों के भरोसे व्यवस्था
पटना में सीएनजी से चलने वाले 15 हजार ऑटो मात्र 20 सीएनजी स्टेशनों के भरोसे हैं। इतनी कम संख्या में सीएनजी स्टेशन होने के कारण यहां ऑटो को घंटों लाइन में खड़े रहना पड़ता है। लगातार बढ़ती कीमतों और डीजल चलित ऑटो के परिचालन से रोक के बाद लगातार दबाब बढ़ा है।

About Post Author

You may have missed