बेगूसराय : पूर्वोत्तर भारत के सबसे बड़े पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, जानिए क्या है इस प्लांट में खास

पटना। बेगूसराय में बरौनी के हवासपुर में रिकॉर्ड समय में तैयार हुआ पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ हो गया। पूर्वोत्तर भारत की सबसे बड़ी पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का उद्धाटन बिहार के सीएम नीतीश कुमार और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया। शिलापट्ट का अनावरण और फीटा काटकर इस प्लांट का उद्घाटन किया गया। इस ऐतिहासिक अवसर पर वरुण बेबरेज कम्पनी और उद्योग विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया और फेमस डॉक्टर नरेश त्रेहान भी इस मौके पर उपस्थित रहे। वरुण बेबरेज कम्पनी नाम से 550 करोड़ की लागत से बेगूसराय जिले के बरौनी के असुरारी में 55 एकड़ जमीन में पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट लगाया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत अच्छा काम इन्होंने किया। बहुत जल्दी शुरू करा दिया आज तो इसकी शुरूआत भी हो गई। लेकिन खास तौर पर आज यहां इनको बधाई देने आये हैं। बहुत अच्छा काम हुआ है।

सीएम नीतीश ने कहा कि पिछले साल फरवरी में में इस प्लांट पर काम शुरू हुआ और इतने कम समय में इसको शुरू कर दिया गया। यह बहुत बड़ी बात है। हमने एक-एक चीज को देख लिया है। बहुत अच्छा है। सच में बिहार में इस तरह का उद्योग पहली बार स्थापित हुआ है इसके लिए मैं उनको बधाई देता हूं। वहीं उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार का बहुत शुक्रिया अदा करता हूं जिस उम्मीद के साथ उन्होंने उद्योग विभाग की जिम्मेवारी दी थी और बड़े विजन के साथ सीएम ने काम किया। जो चीनी मील की जमीन थी। वर्षों से खाली थी। वह उद्योग विभाग को ट्रांसफर किया। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यह एकमात्र पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है।

बरौनी में बना पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है। और खास बात ये है कि सबसे रिकॉर्ड टाइम यानी सिर्फ 11 महीने में जमीन आवंटन से लेकर प्लांट के निर्माण का काम पूरा किया गया है। बिहार के बेगूसराय में बना पेप्सी का यह प्लांट आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है। यहां 162.2 लाख केस शीतल पेय, 83.4 लाख केस ड्रिंकिंग वाटर और 72 लाख केस पैक्ड जूस का उत्पादन होगा। इस बॉटलिंग प्लांट में पेप्सी, 7अप, मिरिंडा, माउँटेन ड्यू, ट्रॉपिकाना, स्लाईस जैसे कई प्रतिष्ठित ब्रांड्स का उत्पादन होगा। माना जा रहा है कि करीब 1500 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से इसमें रोजगार मिला है।

About Post Author

You may have missed