बिहार में कल से नौवीं व 10वीं कक्षाओं के स्कूल खुलेंगे , सरकार ने जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का दिया निर्देश

file photo

पटना । बिहार सरकार ने कोरोना के मामले कम होने पर अनलॉक 5 की घोषणा की है। इसके तहत सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। सरकार के जारी गाइडलाइन के अनुसार, सात अगस्त से नौवीं और 10वीं के स्कूल खुलेंगे। इसके साथ ही स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिया है।

बिहार के सरकारी और निजी स्कूलों में नौवीं और 10वीं की कक्षाएं सात अगस्त यानी शनिवार से शुरू होंगी। इसके बाद 16 अगस्त से पहली से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे।

शनिवार से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए नौवीं और 10वीं की कक्षाओं का संचालन शुरू होगा। सरकार ने कई तरह की पाबंदियां अभी जारी रखी है। इसके लिए गाइडलाइन पहले ही जारी कर दी गई है।

स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों में वहीं शिक्षक पढ़ाएंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लिया है। सभी संस्थानों के प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि जो शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी वैक्सीन ले चुके हैं, उन्हें ही संस्थान में कार्य करने की अनुमति हो। वहीं मिड-डे मील योजना का संचालन अभी बंद रहेगा।

स्कूलों में अभी 50-50 फीसद छात्रों को रोटेशन के आधार पर एक दिन छोड़कर बुलाया जाएगा। शिक्षा विभाग का निर्देश है कि छात्र-छात्राओं को ही छह फीट की दूरी पर बैठाया जाए और मास्क जरूर इस्तेमाल हो। सरकार ने एकैडमिक कैलेंडर को सभी कक्षाओं से संबंधित परीक्षा के लिए योजनाबद्ध करने का भी निर्देश दिया है।

संस्थानों के पास स्थल पर स्वास्थ्य परीक्षक, नर्स, डॉक्टर और काउंसिलर उपलब्ध हो जो छात्रों की शारीरिक और मानसिक स्थिति की जांच के लिए उपलब्ध रहेंगे।

बाहरी वेंडर को स्कूल-कॉलेज परिसर में खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोक रहेगी। बीमारी संबंधी छुट्टी की नीति को लचीला बनाया जाए, ऐसे आवेदन पर उन्हें घर में ही रहने की अनुमति दी जाए।

 

About Post Author

You may have missed