बिहार विधानमंडल बजट सत्र : 28 फरवरी को सदन में पेश होगा सरकार का बजट, वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद पेश करेंगे बजट

पटना। बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज यानी 25 फरवरी से शुरू हो गया है। तकरीबन एक महीने तक चलने वाले बजट सत्र की शुरुआत आज राज्यपाल फागू चौहान के अभिभाषण के साथ हुई। सरकार की तरफ से इसी सत्र के दौरान राज्य का बजट पेश किया जाएगा। सरकार की तरफ से बजट 28 फरवरी को सदन में पेश किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद अपना दूसरा बजट पेश करेंगे।

बिहार में आधारभूत संरचना के विकास और रोजगार पर केन्द्रित होगा बजट

इस बार के बजट में आधारभूत संरचना के विकास और रोजगार पर केन्द्रित होगा। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आगामी बजट में आधारभूत संरचना के विकास, रोजगार सृजन और कोविड के कारण पिछले दो वर्षों में स्थिर रहीं आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिए औद्योगिक विकास पर फोकस किए जाने की उम्मीद है। विशेष रूप से कोरोना काल में वापस लौटे लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में पहल किए जाने की संभावना है। आगामी बजट से प्रदेश के व्यवसायियों को भी काफी उम्मीदें हैं। राज्य के विकास को देखते हुए व्यवसायी बजट में विशेष प्रावधान की मांग कर रहे हैं।

पिछली बजट की तुलना में इसबार 10 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना

वही वित्तीय वर्ष 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण आज पेश होगा। इसके तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 के आंकड़ों के आधार पर राज्य के आर्थिक स्थिति का विश्लेषण किया गया है। सूत्रों के अनुसार सर्वेक्षण में कोरोना काल में भी राज्य में आर्थिक गतिविधियों के जारी रहने और राज्य सरकार के प्रयासों से अर्थव्यवस्था की मजबूत स्थिति बने रहने को लेकर जानकारी दी गयी है। राज्य के आर्थिक विकास की स्थिति के आधार पर वार्षिक बजट भी बाद में पेश किया जाएगा। नये वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए वार्षिक बजट में पिछली बजट की तुलना में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है।

About Post Author

You may have missed