बिहार से मछली का चोइंटा जाएगा जापान, ₹70 प्रति किलो बिकेंगे

पटना (संतोष कुमार)। बिहार में मछली व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें आम के आम और गुठलियों के दाम मिलने वाले हैं। जी हां, आपने सही सुना अब मछली सिर्फ खाने में ही नहीं उपयोग होगी बल्कि मछलियों से निकलने वाला चोइंटा का भी अब मछली विक्रेताओं को कीमत मिलेगी। साथ ही इसकी बिक्री होने से शहरवासियों को काफी हद तक गंदगी से निजात भी मिलेगी, क्योंकि मछलियों से निकलने वाले चोइंटा को मछली विक्रेता जहां-तहां फेंक दिया करते थे लेकिन अब वे ज्यादा मुनाफा के लिए ऐसा नहीं करेंगे। इसके लिए बिहार राज्य मत्स्यजीवी सहकारी संघ (कॉफेड) ने जापान की कंपनी निजोना के साथ एक एएमयू पर हस्ताक्षर किया है। समझौते के तहत राज्य में निकलने वाले मछलियों के चोइंटा को निजोना खरीद कर जापान ले जाएगी और वह उस चोइंटा से विभिन्न तरह के उत्पाद तैयार करेगी। बता दें कि मछलियों के चोइंटा का जापान में काफी मांग है, इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
संघ के प्रबंध निदेशक ऋषिकेश कश्यप ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि एक अनुमान के अनुसार राज्य में 12000 मीट्रिक टन से ज्यादा मछलियों का चोइंटा निकलता है लेकिन उसका कोई उपयोग नहीं है, साथ ही उस चोइंटा के फेंकने से शहर में चारों तरफ गंदगी फैलती है लेकिन संघ एवं जापानी कंपनी के बीच हुए समझौते के अंतर्गत ₹70 प्रति किलो के हिसाब से जापानी कंपनी मछलियों के चोइंटा को खरीदेगी। इससे फिलहाल राज्य में 1000 लोगों को रोजगार मिलेगा। खासकर उस तबके को रोजगार से जोड़ने का मौका मिलेगा, जो सबसे उपेक्षित है। संघ की योजना के अनुसार सबसे पहले राजधानी में बिक रही मछली के चोइंटा को संग्रहित किया जाएगा। उसके बाद राज्य के अन्य जिले में योजना को क्रमबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। श्री कश्यप ने बताया कि इस संदर्भ में एक ज्ञापन मत्स्यजीवी विभाग के मंत्री को सौंपा गया है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि इसे कैबिनेट की बैठक में रखेंगे और अनुदान उपलब्ध कराने की सरकार से मांग करेंगे। श्री कश्यप ने बताया कि योजना में अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इससे राज्य सरकार के महिला सशक्तिकरण योजना को काफी बल मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि 3 महीने पूर्व से ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजधानी में मछलियों के चोइंटा संग्रहण करने का कार्य शुरू हो चुका है।
संवाददाता सम्मेलन में जापान की कंपनी निजोना कारपोरेशन के बिजनेस डेवलपमेंट हेड मयूर दवे, मछली की चोइंटा संग्रह और बिक्री में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली सुशीला देवी मौजूद थे। इस दौरान सुशीला देवी को सहकारी संघ ने सम्मानित किया ताकि इस से प्रोत्साहित होकर अन्य महिलाएं भी इस दिशा में आगे बढ़ सके।

About Post Author

You may have missed