बिहारवासियों को राहत: पेट्रोल-डीजल की नयी दर लागू, इतने रूपये लीटर मिल रहा

पटना। महंगाई से कराह रही बिहार की जनता को बिहार सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। बिहार सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने के बाद अब पेट्रोल पंपों पर शनिवार सुबह से उपभोक्ताओं को प्रति लीटर पांच रूपये लाभ मिलने लगी है। बिहार में पेट्रोल की नयी दर 85.36 और डीजल की 76.39 रुपये लीटर प्रभावी हो गयी है। बिहार सरकार ने शुक्रवार देर शाम पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर को घटा दिया था। वैट की दर कम करने से बिहार में पेट्रोल 2.52 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 2.55 रुपए प्रति लीटर और सस्ता हो गया।
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि इससे आम लोगों को राहत मिलेगी। इसके अलावा पेट्रोल डीजल दोनों की कीमतों में 9-9 पैसों की राहत मिली है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर घटाने को ले राज्य सरकारों से अनुरोध किया था। लगभग एक दर्जन राज्यों ने गुरुवार को ही इस संबंध में निर्णय लिया था।
बिहार सरकार ने पेट्रोल पर वैट की दर 26 प्रतिशत से घटाकर 22.20 प्रतिशत कर दिया है। वहीं हाई स्पीड डीजल पर वैट की दर की दर को 19 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। मोदी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के मूल्य कम किए जाने से वित्तीय वर्ष के बचे छह महीने में बिहार को पेट्रोल की बिक्री से 183 करोड़ और डीजल की बिक्री से 524 करोड़ का नुकसान होगा।
बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को दिन में ही एक कार्यक्रम में शिरकत करने के दौरान कहा था कि आज शाम से ही बिहार में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें घट सकती हैं। शाम तक बिहार के लोगों को खुशखबरी मिल सकती है।

About Post Author

You may have missed