वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में होने वाली बिहार सरकार की कैबिनेट मीटिंग टली, 23 नवंबर से पर्यटकों के लिए शुरू होगा शानदार टूरिस्ट पैकेज

बिहार। बिहार के पश्चिमी चंपारण में स्थित वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में बिहार सरकार की आगामी कैबिनेट बैठक होने वाली थी लेकिन 23 नवंबर को आयोजित होने वाली है कैबिनेट बैठक किसी कारणवश टल गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय से आई जानकारी के अनुसार अब यह बैठक बिहार की राजधानी पटना में आयोजित की जाएगी। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार की कैबिनेट मीटिंग तक टलने के बाद भी बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए दी जाने वाली टूर पैकेज में किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। इसके साथ-साथ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए आगामी समय में कुछ नई तरह की सुविधाएं भी शुरू होने जा रही है।

बताया जा रहा है कि वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में बिहार सरकार की कैबिनेट मीटिंग के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। यहां  तमाम लोगों के ठहरने की व्यवस्था नहीं होने के कारण जिला मुख्यालय से लेकर बगहा तक के महत्वपूर्ण गेस्ट हाउसों और होटल भी रिजर्व करा लिया गया था। बैठक कन्वेंशन हॉल में होनी थी। मुख्यमंत्री वाल्मीकि नगर के अपने दौरे के दौरान कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की भी शुरुआत करनेवाले थे। लेकिन बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व प्रशासन ने अपनी ओर से जानकारी देते हुए बताया है कि कैबिनेट मीटिंग के ना होने के बाद भी 23 नवंबर से यहां पर्यटकों के लिए नई सुविधाओं की शुरुआत की जाएगी।

वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में इन खास सुविधाओं की होगी शुरुआत

बता दें कि बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में टूर पैकेज की बुकिंग 15 अक्टूबर से ही पर्यटकों शुरू कर दी गई है। 22 अक्टूबर से पर्यटकों की टोली यहां पहुंचने भी लगी है। इस बीच प्रशासन की तरफ से पर्यटकों को और बेहतर अनुभव देने के लिए लगातार नई सुविधाओं को शुरू किया जा रहा है। नई सुविधा टेंपल टूरिज्म पैकेज है। इसके तहत वन क्षेत्र में आनेवाले जटाशंकर मंदिर, कालेश्वर मंदिर और नर देवी मंदिर के साथ काली मंदिर के दर्शन भी पर्यटक ई रिक्शा के जरिए कर सकेंगे। इसके साथ-साथ इस टाइगर रिजर्व के पुराने वॉच टावर से धौलागिरी पर्वत और हिमालय की पर्वत माला की दीदार की भी योजना बनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि इन सुविधाओं को भी जल्दी शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए विभाग ने यहां उच्च शक्ति का नाइट विजन दूरबीन स्थापित करवाया है।

वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में ई-रिक्शा की सवारी काले सकेंगे आनंद

वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व फाउंडेशन के तहत छह रिक्शे खरीदे जा चुके हैं। एक रिक्शा पर 4 लोग सवार हो सकते हैं और प्रति व्यक्ति 50 रुपए देने होंगे। साथ ही यहां ट्रैवलर के जरिए यात्रा की शुरुआत भी होगी। 16 लोगों के बैठने के लिए इस ट्रैवलर में 1200 रुपए प्रति व्यक्ति देने होंगे।

About Post Author

You may have missed