छठ महापर्व के लिए बिहार सरकार जल्द जारी कर सकती है गाइडलाइन, जानिए कैसे हो सकते है छठ घाटों के लिए नियम

बिहार। जैसे-जैसे बिहार में दिवाली और छठ नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे बिहारवासी घर वापसी कर रहे हैं। जैसे ही दिवाली समाप्त होगी बिहारवासी छठ महापर्व की तैयारियों में जुट जायेंगे। इसे लेकर अब तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। घाटों की साफ-सफाई का काम भी तेजी से किया जा रहा है। लेकिन पिछले साल की भांति इस साल भी छठ महापर्व के अवसर पर कोरोना का खतरा बरकरार है। इसी को देखते हुए बिहार सरकार जल्द ही नए गाइडलाइंस को जारी कर सकती हैं।

गंगा में डुबकी लगाने पर लग सकता है बैन, बच्चों और बुजर्गों का घाट जाना हो सकता है वर्जित

इस साल सरकार छठ महापर्व को लेकर घाट के लिए अलग गाइडलाइंस जारी करने वाली है। मालूम हो कि बिहार में 18 वर्ष से ऊपर के उम्र वाले लोगों को टीका लगाने का काम तेज़ी से चालू है। ऐसे में सबसे ज्यादा खतरा बच्चों और बुजुर्गों को ही है। इसी को देखते हुए बिहार सरकार बच्चों और बड़ों के साथ साथ व्रतियों के लिए अलग-अलग नियम लागू करने वाली है। इस बार घाटों पर सीसीटीवी के साथ-साथ वॉच टावर भी बनाया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि घाटों पर कोरोना नियमों का सही तरीके से पालन किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार, व्रतियों के गंगा में डुबकी लगाने पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इसके साथ ही बच्चों का घाट पर जाना भी वर्जित किया जा सकता है।

कोरोना को लेकर अलर्ट मोड़ पर स्वास्थ्य विभाग

बाहर से आने वाले यात्रियों की लगातार टेस्टिंग और टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी सजग दिख रहा है। इस बार स्वास्थ्य विभाग स्टेशन, बस स्टैंड के साथ-साथ छठ घाटों पर भी कैंप लगाकर टीकाकरण तथा टेस्टिंग का काम करने जा रहा है। इस बार सरकार की लोगों से ज्यादा से ज्यादा घर पर रहकर ही त्यौहार मनाने की अपील रहेगी,लेकिन जो व्रती घाटों पर आकर छठ करना चाहती है उन्हें कोविड-19 नियमों का पालन करना पड़ेगा।

शारदा सिन्हा के गीतों द्वारा लोगों से अपील

वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार भी छठ महापर्व को देखते हुए लोगों को ज्यादा से ज्यादा घर पर ही त्यौहार मनाने की सलाह दे रहा है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें पद्मभूषण से सम्मानित प्रसिद्ध गायिका शारदा सिन्हा के गीतों द्वारा लोगों से अपील की गई है कि वह त्योहार घर पर ही मनाएं और सुरक्षित तरीके से मनाएं क्योंकि भीड़ में कोरोना का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।

About Post Author

You may have missed