बिहार बोर्ड ने जारी किया परीक्षा की कोरोना गाइडलाइन, जानिए छात्रों को किन-किन नियमों का करना होगा पालन

पटना। एक फरवरी से होने वाली बिहार बोर्ड की परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। कोरोना काल में होने वाली परीक्षा में सबसे बड़ी चुनौती कोरोना संक्रमण की है। नकल विहीन परीक्षा के साथ साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना बड़ी चुनौती है। सोशल डिस्टेंस के साथ सैनिटाइजेशन को लेकर गाइडलाइन में विशेष निर्देश है। ऐसे में जिस स्टूडेंट्स फीवर होगा उसका एग्जाम अन्य छात्रों से अलग कराने का निर्देश दिया गया है।

CCTV की निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षा

बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक परीक्षा को लेकर CCTV और जैमर की व्यवस्था की है। परीक्षा केंद्र पर सभी कमरों में CCTV कैमरा और जैमर की व्यवस्था की जाएगी। बोर्ड ने जारी गाइडलाइन में कहा है कि सभी परीक्षा केन्द्र पर बाहर और केंद्र के अंदर प्रमुख स्थानों पर CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए फ्लैक्स बोर्ड और पोस्टर पर “आप CCTV कैमरे की निगरानी में हैं परीक्षा केन्द्रों पर लिखा जाएगा। इसके साथ ही कम्प्यूटर से सीट निकालकर अलग अलग स्थानों पर भी चस्पा किया जाएगा।

परिचय पत्र के बिना टीचर का भी नहीं होगा प्रवेश

परीक्षा केंद्रों के केन्द्र अधीक्षक को परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त सभी शिक्षकों और कर्मियों को परिचय पत्र जारी किया गया है। शिक्षकों और कर्मचारियों को परिचय पत्र हमेशा साथ रखने को कहा गया है। बिना परिचय पत्र के पाए गए कर्मियों और शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी। केन्द्र अधीक्षक यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है कि परीक्षा कक्षों के ब्लैक बोर्ड पर परीक्षार्थियों के लिए मात्र यह हिदायत दर्ज की जाएगी कि उन्हें किसी भी प्रकार से कदाचार में लिप्त पाए जाने पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 की सुसंगत प्रावधान के अन्तर्गत उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

गैर शिक्षकों को लगाया तो होगी कार्रवाई

परीक्षा में ड्यूटी पर गैर शिक्षकों के लगाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आदेश के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने स्कूलों काे जारी किए गए आदेश में कहा है कि बरामदे में परीक्षा होने की स्थिति में कंप्यूटर से सीट निकालकर चस्पा करना आवश्यक होगा। इसके साथ ही यह हिदायत दी गई है कि परीक्षा केन्द्र पर किसी भी परिस्थिति में गैर शिक्षक एवं अन्य किसी कर्मचारी को निरीक्षण कार्य में नहीं लगाया जाएगा। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क को लेकर विशेष निर्देश दिया गया है। किसी भी दशा में परीक्षा के दौरान मनमानी नहीं होने पाए इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है।

स्टूडेंटस के लिए यह है इस बार बोर्ड का नियम

प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक के अनुपात में वीक्षकों के प्रतिनियुक्ति की जएगी। प्रत्येक परीक्षा हॉल, कमरा में न्यूनतम दो वीक्षक लगाए जाएंगे।

इंटरमीडिएट व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 के परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में जूता – मोजा पहनकर आने की रोक को समिति द्वारा तत्काल निरस्त करते हुए परीक्षार्थियों को जूता – मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दे दी गई है।

महिला परीक्षार्थियों के चिट – पूर्जा आदि की तलाशी के लिए गेट के बगल में मोटे या दोहरे कपड़े से घेरकर ( घेरा पूर्णतः अपारदर्शी हो ) अस्थायी छोटा सा घेरा तैयार किया जाएगा।

परीक्षा केन्द्र परिसर में परीक्षा अवधि में मीडिया कर्मियों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा।

परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राधीक्षक तथा मोबाईल ऐप संचालित करने वाले कर्मी को छोड़कर कोई भी अन्य व्यक्ति अथवा परीक्षा संचालन में संलग्न कर्मी, व्यक्ति के पास मोबाईल नहीं रहेगा।

परीक्षा में केन्द्राधीक्षक के निकटतम संबंधी, वार्ड के सम्मिलित होने की स्थिति में इस दायित्व को स्वीकार नहीं करने के साथ ही इसकी सूचना समिति को देने का निर्देश दिया गया है।

परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम होने, घर पर छूट जाने की स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचानकर और रौल सीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी तथा इसकी लिखित सूचना समिति को भी देना होगा।

परीक्षार्थी के परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जबतक कि उस प्रश्न पत्र की परीक्षा समाप्त नहीं हो जाती है।

About Post Author

You may have missed