February 5, 2023

बिहार बोर्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर CBSE को पछाड़ा, ट्विटर पर मिला ब्लू टिक, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अकाउंट हुआ वेरीफाई

पटना। बिहार बोर्ड ने तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी मजबूत पहुंच बना ली है। बिहार बोर्ड के सोशल मीडिया पेज को हर दिन लाखों विद्यार्थी सर्च करते हैं। ऐसे में यू-ट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम व फेसबुक ने बिहार कोर्ड को अधिकारिक तौर पर वेरीफाई कर दिया है। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा बिहार बोर्ड को ब्लू टिक कर दिया गया है। बिहार बोर्ड के ट्विटर, यू-ट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम को मिलाकर 9.40 लाख फॉलोवर्स व सब्सक्राइबर हो चुके हैं। ब्लू टिक उन्हें ही मिलता है, जिनके सब्सक्राइबर या फॉलोवर्स एक लाख के ऊपर होते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर होने के बाद ब्लू टिक के लिए आवेदन किया गया था। इसके बाद यू-ट्यूब द्वारा बिहार बोर्ड को अधिकारिक रूप से वेरीफाई कर दिया गया है। वहीं, एक महीने पहले ही ट्विटर ने भी बिहार बोर्ड को ब्लू टिक कर दिया था। इसके पहले फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी बोर्ड के पेज को वेरीफाई कर दिया था। बिहार बोर्ड द्वारा तिथि बढ़ने, परीक्षा संबंधित जानकारियां सोशल मीडिया पर डाली जाती हैं। इसे देखने के लिए हर दिन लाखों छात्र बोर्ड को सोशल मीडिया पर सर्च करते हैं। वही बोर्ड की वेबसाइट सही है, फर्जी नहीं, इसकी पहचान के लिए प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिहार बोर्ड के लोगो के साथ ब्लू टिक का चिह्न है। इससे छात्र तुरंत बिहार बोर्ड के असली सोशल मीडिया की पहचान कर ले सकते हैं। ट्विटर पर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की फोटो भी है।
बिहार बोर्ड के ट्विटर पर सीबीएसई से अधिक फॉलोवर्स
बिहार बोर्ड के ट्विटर पर 4,73,000 फॉलोवर्स हैं। जबकि सीबीएसई के ट्विटर पर मात्र एक लाख 20 हजार ही फॉलोवर्स हैं। वहीं फेसबुक, यू-टयूब व इंस्टाग्राम पर सीबीएसई की मौजूदगी नहीं है। यही स्थित आईसीएसई की भी है। उधर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राज्य के कई विभागों से भी बिहार बोर्ड आगे है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के ट्विटर पर लगभग 3 लाख फॉलोवर्स हैं।

About Post Author

You may have missed