December 10, 2022

CCI ने एक हफ्ते से काम समय में टेक कंपनी गूगल पर दूसरा बड़ा एक्शन, प्लेस्टोर नीतियों के संबंध में 936.44 करोड़ रुपए का जुर्माना

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने टेक कंपनी गूगल पर एक बार फिर जुर्माना लगाया है। बता दे की CCI ने इस बार गूगल पर 936.44 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। बता दे की भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर प्लेस्टोर नीतियों के संबंध में अपनी स्थिति का दुरुपयोग करने के आरोप में ये जुर्माना लगाया है। वही इससे पहले CCI ने अमेरिकी कंपनी पर 1,337.76 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। साथ ही CCI गूगल को अनफेयर व्यपार सिस्टम को बंद करने का भी निर्देश दिया।
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने तय समय सीमा का दिया अल्टीमेटम
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय सीमा के तहत अपने व्यवहार को बदलने का भी निर्देश दिया गया है। बताते चले की इससे पहले भी CCI ने गूगल पर एंड्रायड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम में अपने एकाधिकार का दुरुपयोग करने पर जुर्मना लगाया था। यह एक हफ्ते से भी कम समय में गूगल के खिलाफ CCI का दूसरा बड़ा एक्शन है। बता दें कि 20 अक्टूबर को CCI ने एंड्राइड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया और सर्च इंजन कंपनी को विभिन्न अनुचित व्यावसायिक सिस्टम को रोकने और बंद करने का आदेश दिया था। वही इससे पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने देखा कि गूगल ने एंड्रायड ओएस के माध्यम से एप स्टोर पर तो अपने एकाधिकार का दुरुपयोग किया ही है, साथ ही गूगल क्रोम एप के जरिये गैर-ओएस में भी अपनी मजबूत स्थिति को सुरक्षित किया है।
गूगल ने जुर्माने के बाद दिया था बयान
वही उन्होंने कहा था कि गूगल ने एंड्रायड ओएस में अपने एकाधिकार का इस्तेमाल करते हुए यूट्यूब के जरिये आनलाइन वीडियो होस्टिंग प्लेटफार्म पर भी अपनी स्थिति मजबूत की है। हालांकि CCI द्वारा लगाए गए जुर्माने के बाद गूगल ने कहा था कि वह वाचडाग द्वारा कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी काम के लिए 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के फैसले की समीक्षा करेगा। वही गूगल ने CCI के इस आदेश को भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका करार दिया था।

About Post Author

You may have missed