ईद और रामनवमी पर नहीं होगा सरकारी शिक्षकों का प्रशिक्षण, एससीईआरटी ने स्थगित किया कार्यक्रम

  • छुट्टी को लेकर घमासान: फजीहत के बाद एक दिन में जारी हुए दो लेटर, विभाग और सीएम सचिवालय में खींचतान

पटना। बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की ट्रेनिंग को लेकर बिहार के सियासत में भारी बवाल मचा हुआ है। बता दे की एससीईआरटी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग का कार्यक्रम चलवा रही है जिसकी जिम्मेदारी शिक्षा विभाग के हाथों में सौंप गई है। वहीं शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव केके पाठक के द्वारा यह कहा गया था कि ईद और रामनवमी पर भी शिक्षकों की ट्रेनिंग जारी रहेगी और उन्हें छुट्टी नहीं मिलेगी। हालांकि सोमवार को मुख्यमंत्री सचिवालय की तरफ से एक पत्र जारी किया गया जिसमें यह कहा गया था कि शिक्षकों को रामनवमी और ईद पर छुट्टी मिलेगी उनकी ट्रेनिंग नहीं होगी लेकिन मंगलवार को फिर शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री सचिवालय के लेटर को फर्जी बताते हुए कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से ऐसा कोई लेटर जारी नहीं किया गया है और शिक्षकों की ट्रेनिंग उनके तय समय पर जारी रहेगी। इसी विवाद को देखते हुए मंगलवार को एससीईआरटी ने एक नया पत्र जारी किया जिसमें यह कहा गया कि सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की ट्रेनिंग का कार्य ईद और रामनवमी के दिन स्थगित रहेगा। विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि 11 अप्रैल को ईद के मौके पर और 17 अप्रैल को रामनवमी के मौके पर राजपत्रित अवकाश घोषित है, जिसके कारण प्रशिक्षण स्थगित रहेगा। पत्र में बताया गया कि 11 अप्रैल का प्रशिक्षण 14 अप्रैल को और 17 अप्रैल का प्रशिक्षण 21 अप्रैल को संचालित होगा। वही यह भी कहा गया हैं की उक्त घोषित अवकाश के दिन प्रशिक्षण स्थगित रहेगा। प्रशिक्षण पुनः अगले दिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संचालित होगी तथा प्रशिक्षण में सम्मिलित नहीं होने वाले प्रशिक्षुओं पर उचित कार्रवाई की जाएगी। प्रशिक्षण कार्य पूर्ण करने के उद्देश्य से दिनांक 11 अप्रैल, 2024 का प्रशिक्षण 14 अप्रैल, 2024 को एवं 17 अप्रैल, 2024 का प्रशिक्षण 21 अप्रैल, 2024 को संचालित होगा। इसे अति आवश्यक समझें। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अगर शिक्षक प्रशिक्षण में सम्मिलित नहीं होते हैं, तो वैसे प्रशिक्षुओं पर उचित कारवाई की जाएगी। इससे पहले शिक्षा विभाग ने प्रेस नोट जारी कर प्रशिक्षण कार्यक्रम बंद नहीं करने की बात कही थी, लेकिन प्रशिक्षण करने वाली संस्था ने प्रशिक्षण कार्य स्थगित रहने का पत्र जारी कर दिया है।
सोशल मीडिया पर चली थी गलत खबर
बता दें कि कुछ देर पहले सोशल मीडिया पर एक पत्र वायरल हो रहा था, जिसमें ईद और रामनवमी पर छुट्टी की बात कही गई थी। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सपष्टीकरण देते हुए बताया था कि सोशल मीडिया पर प्रसारित खबर पूरी तरीके से फर्जी है। जिसके कुछ देर बाद ही एससीईआरटी ने पत्र जारी कर ईद और रामनवमी पर प्रशिक्षण के दिन छुट्टी दे दी है।
इमारत ए शरिया ने लिखा था सीएम को पत्र
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की ओर से चरणवार तरीके से 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्य चल रहा है। एससीईआरटी की ओर से 6 लाख शिक्षकों को शिक्षा के नवाचारों से प्रशिक्षित किया जा रहा है। ट्रेनिंग सेंटर की संख्या को देखते हुए एक बैच में लगभग 19000 शिक्षक हैं। विरोध के बावजूद रंगों के त्योहार होली और गुड फ्राइडे पर यह प्रशिक्षण जारी था। शिक्षा विभाग ने ईद और रामनवमी पर भी प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी रखा था, लेकिन अब छुट्टी दे दी गई है।

About Post Author

You may have missed