यूपी ATS को मिली बड़ी सफलता : स्वतंत्रता दिवस से पहले ATS ने 2 आतंकियों को किया गिरफ्तार, नूपुर शर्मा को मारने की थी योजना

यूपी। यूपी में स्वतंत्रता दिवस से पहले यूपी ATS को बड़ी सफलता मिली है। वही ATS ने सहारनपुर से 2 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। वही ATS को सूचना मिली थी कि पकड़े गए आतंकी स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी हमले की योजना बना रहे हैं। वही गिरफ्तार आतंकियों में से एक का नाम मोहम्मद नदीम है जो पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और तहरीख-ए-तालिबान से सीधे संपर्क में था। वही उसे नूपुर शर्मा को मारने का काम दिया गया था, लेकिन टास्क पूरा होने से पहले आतंकी धर दबोचे गए। वही यूपी के सहारनपुर जिले के गंगोह थाना क्षेत्र स्थित कुंडा कला गांव के रहने वाले नदीम के कब्जे से एक मोबाइल, 2 सिम तथा प्रशिक्षण साहित्य बरामद हुआ है। वही बरामद साहित्य में विभिन्न प्रकार की ID एवं बम बनाने की तकनीकी तथा फिदायीन हमले से संबंधित प्रशिक्षण कोर्स की सामग्री शामिल है। वही मोहम्मद नदीम से पूछताछ में पता चला कि नदीम जेम और TTP के आतंकवादियों से सीधे संपर्क में था और फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था। वही ATS ने उसके विरुद्ध अपने लखनऊ थाने में IPC की धारा 121ए व 123 तथा विधि विरुद्ध क्रियाकलाप अधिनियम की धारा 13, 18 व 38 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।
स्वतंत्रता दिवस के कारण थी संदिग्धों पर नजर
वही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आतंकी घटनाओं की आशंका को देखते हुए ATS की सभी टीमों को अलर्ट रखते हुए संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। वही इसी बीच ATS को सहयोगी एजेंसियों से यह खुफिया इनपुट मिला कि सहारनपुर में एक व्यक्ति जेम और TTP की विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा है। वही इस संवेदनशील सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए मुहम्मद नदीम की पहचान करते हुए उससे पूछताछ की गई। बता दे की उसके पास से प्राप्त मोबाइल फोन के प्रारंभिक निरीक्षण में एक PDF डाक्यूमेंट पाया गया, जिसका शीर्षक एक्सप्लोसिव कोर्स फिदाए फोर्स था। वही इसके अलावा नदीम के फ़ोन से पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान के जेम व TTP के आतंकियों से चैप एवं वॉयस मैसेज भी मिले। वही इस बारे में पूछे जाने पर नदीम ने बताया कि वह 2018 से दोनों संगठनों के विभिन्न आतंकवादियों से व्हाट्सअप, टेलीग्राम, आईएमओ, FB मैसेंजर और क्लब हाउस आदि सोशल मीडिया माध्यमों से संपर्क में था।
ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान जाने वाला था नदीम
वही पूछताछ में नदीम ने ATS को बताया कि अफगानिस्तान व पकिस्तान में सक्रिय जेम व TTP के आतंकवादी उसे स्पेशल ट्रेनिंग लेने के लिए पाकिस्तान बुला रहे थे। वह वीज़ा लेकर पाकिस्तान जाने वाला था, जहां व जेम की आतंकी ट्रेनिंग लेता। वही साथ ही वह मिस्र के माध्यम से सीरिया और अफगानिस्तान जाने की भी योजना बना रहा था। नदीम ने यह भी स्वीकार किया कि पाकिस्तान के जेम के एक आतंकी ने उसे नूपुर शर्मा की हत्या करने का टास्क भी दिया था।

About Post Author

You may have missed