अगस्त के दूसरे हफ्ते से खुल सकते बिहार के सभी स्कूल, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दिए संकेत

पटना । बिहार के सभी सरकारी व निजी स्कूल अगस्त के दूसरे सप्ताह से खुल सकते हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी इस बात के संकेत दिए हैं। विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि कोरोना महामारी से छह अगस्त तक बिहार में आंशिक तौर पर कई पाबंदियां लागू हैं।

इससे पहले क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होनी है और इसके बाद पहली से 10वीं क्लास तक के बच्चों की पढ़ाई को लेकर फैसला किया जा सकता है। अगस्त के पहले हफ्ते में यह स्पष्ट हो जाएगा कि बिहार के स्कूल कब खुलेंगे।

फिलहाल राज्य सरकार ने जो फैसला किया है उसके तहत 10वीं से ऊपर के स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं। हालांकि परीक्षाओं पर अभी भी पाबंदी लगाई गई है। 50 फीसदी क्षमता के साथ ही शिक्षण संस्थान खुले हैं। कोचिंग जैसे संस्थानों को अभी भी बंद रखा गया है।

आपको बता दें कि दो दिन पहले इंडियन काउंसिल  ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आइसीएमआर में कहा था कि प्राइमरी सेक्शन के स्कूल पहले खोले जाने चाहिए क्योंकि बच्चों में कोरोना से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा है।

आइसीएमआर ने सेकेंडरी सेक्शन के स्कूल बाद में खोलने की सलाह दी थी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है की आइसीएमआर की रिपोर्ट के मुताबिक देश में 60 फीसदी लोगों के अंदर कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी डेवलप हो चुका है।

यह भी सच है कि बच्चों की तुलना में कोरोना से ज्यादा खतरा वयस्कों को है। बच्चों के लिए स्कूल खोलने को लेकर आइसीएमआर में जब सहमति दी है तो बिहार सरकार भी इस पर विचार करेगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के इस बयान से साफ है कि प्राथमिक और माध्यमिक के स्कूलों को खोलने को लेकर अगस्त के पहले हफ्ते में फैसला हो जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि विभाग बड़ी बारीकी से महामारी की परिस्थितियों और उसके डाटा पर नजर रख रहा है।

अगर सब कुछ ठीक रहा तो स्कूल खोलने में कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि अंतिम फैसला आपदा प्रबंधन समूह यानी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के में ही लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि बच्चों के भविष्य और उनकी सुरक्षा दोनों हमारी प्राथमिकता में है।

About Post Author

You may have missed