बिहार में पंचायत चुनाव सिंगल पोस्ट ईवीएम से कराने पर बनी सहमति, विस्तार से पढ़ें पूरी खबर

पटना । बिहार में पंचायत आम चुनाव सिंगल पोस्ट ईवीएम से कराने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग व भारत निर्वाचन आयोग के बीच गुरुवार को दूसरे दिन की बैठक में सहमति बन गई। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने देर शाम तक नई दिल्ली स्थित भारत निर्वाचन आयोग परिसर में आयोजित बैठक के बाद ईवीएम से चुनाव कराने को लेकर दोनों आयोगों के बीच सहमति कायम होने की जानकारी दी।

आयोग के सचिव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने सिंगल पोस्ट ईवीएम की उपलब्धता को लेकर अपनी सहमति दे दी है। बैठक से लौटकर वे पूरी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग को देंगे। इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव में ईवीएम की आवश्यकता का आकलन करेगा। राज्य में सिंगल पोस्ट ईवीएम की उपलब्धता, दूसरे राज्यों से आवश्यकता के अनुसार ईवीएम मंगवाने सहित अन्य पहलुओं पर विचार कर अंतिम फैसले पर मुहर लगेगी। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के तहत छह पदों के लिए चुनाव होना है। ऐसे में सिंगल पोस्ट कंट्रोल यूनिट व बैलेट यूनिट की अधिक संख्या में जरूरत होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने कहा कि मल्टी पोस्ट ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने की संभावना खत्म हो गई है क्योंकि ईवीएम निर्माणकर्ता कंपनी ने इसकी आपूर्ति ससमय करने पर असमर्थता जताई है। बैठक में हैदराबाद के इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन आॅफ इंडिया लिमिटेड के प्रतिनिधियों ने कहा कि कोरोना के कारण मल्टी पोस्ट ईवीएम की आपूर्ति करना मुश्किल है क्योकि इसके कई पार्ट पुर्जे दूसरे देशों से मंगवाए जाते हैं और इनकी आपूर्ति विदेशों से तत्काल संभव नहीं है।

राज्य में पंचायत चुनाव कराने को लेकर प्रत्येक मतदान केंद्र पर छह गुणा कंट्रोल यूनिट व बैलेट बॉक्स की जरूरत होगी। इसका आकलन कर राज्य निर्वाचन आयोग भारत निर्वाचन आयोग से आपूर्ति करने को लेकर मदद लेगी। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के ईवीएम से जुड़े तकनीकी अधिकारी, इलेक्ट्रॉनिक कॉपोर्रेशन आॅफ इंडिया के विशेषज्ञ भी शामिल थे।

About Post Author

You may have missed