छठ महापर्व को लेकर बिजली आपूर्ति के लिए प्रसाशन सजग, नंगे तार से नहीं होगी छठ घाटों पर बिजली आपूर्ति, लगाए जाएगें अधिक ट्रांसफार्मर

पटना। राजधानी पटना में महापर्व छठ पर बेहतर तरीके से बिजली आपूर्ति के लिए डिवीजन स्तर पर कंट्रोल रूम खोले जाएंगे। इसके लिए कंपनी ने इंजीनियरों को निर्देश दिया है कि मोहल्लों की बिजली आपूर्ति का आकलन कर ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। अगर किसी मोहल्ले से छठ घाटों तक बिजली आपूर्ति होती है तो उस स्थिति में वहां अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। पूजा पंडाल और छठ घाटों के बीच हाईटेंशन, लो टेंशन के तारों के बीच उचित दूरी रखी जाएगी जिससे किसी भी हादसे को रोका जा सके। वही छठ घाटों पर कवर्ड तार से ही बिजली आपूर्ति करने को कहा गया है। इसके साथ ही किसी भी परिस्थिति में नंगे तार से घाटों पर आपूर्ति नहीं की जाएगी।

छठ घाटों से गुजरने वाले हाइटेंशन तार की विशेष निगरानी रखी जाएगी। लो-टेंशन तार में भी यह देखा जाएगा कि उससे छठव्रतियों या उनके परिजनों को किसी तरह की परेशानी न हो। एरियल बंच केबल की क्षमता बढ़ाने की जरूरत होगी तो कंपनी के इंजीनियर उसे भी सुनिश्चित करेंगे। पर्व के आसपास कहीं भी ट्रांसफॉर्मर अगर जल जाएंगे तो उन्हें अविलंब बदला जाएगा। वही छठ घाटों पर आवश्यकता के अनुसार एंबुलेंस रहेंगी। घाटों पर निर्बाध रूप से कंट्रोल रूम का संचालन किया जाएगा। इस बाबत आपदा प्रबंधन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने जिलों को निर्देश दिया है।

निजी नावों के परिचालन पर रहेगा बैन

छठ पर्व में राजधानी पटना के छठ घाटों पर नहाय-खाय से लेकर सुबह के अर्घ्य देने तक निजी नावों के परिचालन पर रोक रहेगी। इसकी निगरानी हेतु छठ घाटों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस बल, चौकीदार आदि की तैनाती की जाएगी। इसके साथ साथ नदी-घाटों पर पटाखों की बिक्री एवं इसके उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

About Post Author

You may have missed