छठ महापर्व को लेकर महाप्रबंधक ने कहा- स्टेशनों तथा ट्रेनों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती सुनिश्चित करें

  • विभागाध्यक्षों एवं सभी मंडल रेल प्रबंधकों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में तैयारियों का लिया जायजा

हाजीपुर। छठ महापर्व को लेकर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पूर्व मध्य रेल के विभागाध्यक्षों तथा दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, धनबाद, सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में महाप्रबंधक ने छठ महापर्व के दौरान ट्रेनों, स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन, यात्री सुविधा, सुरक्षा, आवश्यकतानुसार अतिरिक्त फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के परिचालन तथा इससे जुड़े अन्य तैयारियों की गहन समीक्षा की एवं आश्यक दिशा-निर्देश जारी किया।
भीड़ प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं
महाप्रबंधक ने कहा कि यात्रियों की अतिरिक्त संख्या को देखते हुए स्टेशनों पर तथा ट्रेनों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती सुनिश्चित की जाए। साथ ही राजकीय रेल पुलिस (जीआरपी) और रेल सुरक्षा बल के बीच समन्वय स्थापित करके भीड़ प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इसके लिए स्थानीय प्रशासन और स्काउट्स एवं गाईड की भी मदद ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि रेलवे ट्रैक के निकट स्थित तालाबों के आस-पास अतिरिक्त सावधानी बरती जाए। यात्रियों की सहायता के लिए टीटीई और रेल सुरक्षा बल की तैनाती के साथ-साथ अधिक भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों पर अधिकारियों की तैनाती की जाए। महाप्रबंधक ने कहा कि रेल सुरक्षा बल द्वारा ऐसे सभी उपाय किए जाएं, जिससे कोई भी यात्री नशाखुरानी गिरोह का शिकार नहीं हों।
विदित हो कि छठ महापर्व पर ट्रेनों एवं स्टेषनों पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए पूर्व मध्य रेल द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। यात्रियों को बेहतर यातायात सुविधा मुहैया कराते हुए नियमित स्पेशल ट्रेनों के अलावा कई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। यात्री सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो, इसके लिए स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल निरंतर चौकसी बरत रहे हैं। अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए कुछ स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड के साथ रेल सुरक्षा बल की तैनाती की गई है।

About Post Author

You may have missed