‘बिहार इन्वेस्टर समिट’ 12 मई को दिल्ली में, 700 बड़ी कंपनियों को राज्य में निवेश के लिए बुलावा

पटना। राज्य में लगातार निवेश आ रहा है। कोरोना महामारी के जिस काल में दुनिया भर में मंदी छाई हुई थी, उस काल में भी बिहार में 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ। अब इसी क्रम को आगे बढ़ाने के लिए इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है। सरकार इथेनॉल और टेक्सटाइल उत्पादन को विशेष तौर पर बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। इससे राज्य में भारी मात्रा में रोजगार का सृजन होगा। उक्त बातें बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा।
मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार राज्य की छवि बदलने के लिए तैयार है। इसके लिए राज्य में बड़ी कंपनियों से निवेश कराने की रणनीति अपनाई जा रही है। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 12 मई को दिल्ली में ‘बिहार इन्वेस्टर समिट’ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश की नामी 700 बड़ी कंपनियों को बुलाया गया है। इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी औद्योगिक क्षेत्रों में ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ तैयार कर एक सप्ताह के अंदर सभी जरूरी लाइसेंस देने की नीति अपनाई है। सरकार को अनुमान है कि इससे राज्य की छवि बदलेगी। राज्य में निवेश बढ़ेगा और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।
उन्होंने कहा कि बिहार के युवाओं ने देश-दुनिया के पटल पर अनेक औद्योगिक इकाइयों का निर्माण किया है, जो अपने-अपने क्षेत्रों में शीर्ष पर हैं। इन कंपनियों को भी बिहार में निवेश के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। इथेनॉल के लिए आई 17 कंपनियों में से 12 को बिहार के लोगों के द्वारा संचालित किया जा रहा है।
मंत्री शाहनवाज हुसैन ने आगे कहा कि बिहार बदल रहा है। अब यह देश के शीर्ष औद्योगिक क्षेत्रों में शामिल होने के लिए आगे बढ़ रहा है। कुछ स्थानीय लोगों के कारण बिहार की छवि खराब हुई थी, कुछ हिंदी फिल्मों के कारण भी बिहार की पहचान पिछड़ेपन के साथ की जाने लगी थी। लेकिन अब यह स्थिति बदल चुकी है। उन्होंने कहा कि अब बिहार की व्याख्या एक नए दृष्टिकोण से की जानी चाहिए। लोगों को बिहार घूमकर राज्य में हो रहे बदलाव को देखना और समझना चाहिए।

About Post Author

You may have missed