CM नीतीश ने की समीक्षा बैठक : कहा- सरकारी-निजी अस्पतालों में OXYGEN आपूर्ति को पूर्ण करने के लिए हर जरुरी कदम उठाएं, दिए कई निर्देश

file photo

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमण से बिगड़े हालातों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की।
बैठक के दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अभी और बढ़ने की संभावना है। कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर हरेक पहलू पर गंभीरतापूर्वक विचार करें और परिस्थिति के अनुसार हर जरुरी कदम उठाएं। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ जांच की रिपोर्ट जल्द उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इससे संक्रमितों का समय पर इलाज किया जा सकेगा। अन्य राज्यों में चुनाव के लिए जो भी पुलिस बल बाहर गई है, वापस लौटने पर उनका जांच करवाएं। साथ ही पुलिस बलों की भी नियमित जांच करवाते रहें। उन्होंने कहा कि आयुष चिकित्सकों, यूनानी चिकित्सकों, दंत चिकित्सकों, सेवानिवृत चिकित्सकों का भी इस महामारी से निबटने में सहयोग लें। इसके साथ-साथ अन्य प्रकार के चिकित्सा कार्य से भी जुड़े लोगों की ट्रेनिंग कराकर उनका सहयोग लिया जाय। कोरोना जांच में कुछ लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आ रही है लेकिन उनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जा रहे हैं, ऐसे मरीजों के इलाज की भी व्यवस्था अस्पतालों में सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य में भी और तेजी लायें।


सरकारी या निजी अस्पतालों में आक्सीजन आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी या निजी अस्पतालों में आक्सीजन आपूर्ति की जो जरुरत है, उसको पूर्ण करने के लिए हर जरुरी कदम उठाएं। हर हाल में आक्सीजन की आपूर्ति करनी है। जितने आक्सीजन आपूर्ति का अलॉटमेंट केन्द्र सरकार के द्वारा किया गया है, उसके अलावा अगर और आक्सीजन की आवश्यकता है तो राज्य सरकार अपने खर्चे पर उपलब्ध करायेगी। आक्सीजन सिलिंडर की बर्बादी एवं बेवजह भंडारण न हो इसका भी ध्यान रखें। दवा के साथ-साथ आक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त रखें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो। सभी नगर निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क का वितरण सुनिश्चित कराएं और लोगों को मास्क के प्रयोग के बारे में जानकारी दें।
गांव-गांव में लोगों को सर्तक करें
सीएम नीतीश ने कहा कि संचार के अन्य माध्यमों के साथ-साथ माइकिंग के द्वारा गांव-गांव तक कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सतर्क और सजग करने के लिए निरंतर अभियान चलायें। अगल-बगल के गांव और मुहल्लों में जो कोरोना का फैलाव हो रहा है, उसके बारे में लोगों को बताएं कि आप अगर सतर्क और सजग रहेंगे तो संक्रमण का खतरा कम से कम होगा।
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने दिया प्रस्तुतीकरण
इसके पहले स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में कोविड19 की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने डेली टेस्ट पॉजिटिविटी रेट, एक्टिव केसेज, कुल जांच, आरटीपीसीआर जांच एवं टीकाकरण के संबंध में जानकारी दी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं केसुदृढ़ीकरण के लिए उठाये जा रहे कदमों के संबंध में भी प्रधान सचिव ने विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में हुए शामिल
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल, पथ निर्माण सह पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, अपर मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर सहित संबद्ध विभाग के अन्य अधिकारी जुड़े हुए थे।

About Post Author

You may have missed