September 17, 2025

पूर्व मध्य रेल के प्रमुख रेल खंडों पर मालगाड़ियों के स्पीड में दर्ज की गई उल्लेखनीय वृद्धि

हाजीपुर। कोविड-19 के मद्देनजर लॉक डाउन के दौरान आम लोगों के व्यापक स्वास्थ्य हित को देखते हुए भले ही पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है परंतु आम लोगों के लिए दैनिक आवश्यकताओं की सामग्री उपलब्ध होती रहे, इसके लिए मालगाड़ियों का परिचालन पूर्ववत जारी है। इस दौरान रेलवे के फ्रंटलाइन कर्मचारी फिजिकली डिस्टेंस बनाए रखते हुए रेल ट्रैकों के रखरखाव कार्य लगातार जारी रखे हुए हैं। इसके साथ ही महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी के नेतृत्व में पिछले कुछ वर्षों में पूर्व मध्य रेल में आधारभूत संरचनाओं के विकास कार्य जैसे आमान परिवर्तन, दोहरीकरण, विद्युतीकरण आदि क्षेत्रों में काफी तेजी आई है। इसी का परिणाम है कि पूर्व मध्य रेल के विभिन्न रेल खंडों के सेक्सनल स्पीड में काफी बढ़ोतरी हुई है।
पिछले दिनों पूर्व मध्य रेल ने विभिन्न प्रमुख रेल खंडों पर परिचालन की जा रही मालगाड़ियों एवं पार्सल स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के दौरान इनके स्पीड में उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की गई है। गोमो-मानपुर रेलखंड पर मालगाड़ियों का औसत स्पीड अप दिशा में 58.50 किमी प्रति घंटा तथा डाउन दिशा में 34.8 किमी प्रति घंटा रहा है। इसके साथ ही इस रेलखंड पर अप्रैल 2019 के दौरान मालगाड़ियों की औसत स्पीड 24.20 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई थी, जो अप्रैल 2020 में 60.23% की वृद्धि के साथ 38.80 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई है। बरकाकाना-गढ़वा रोड रेलखंड पर माल गाड़ियों का औसत स्पीड अप दिशा में 61.10 किमी प्रति घंटा तथा डाउन दिशा में 56.10 किमी प्रति घंटा रहा है जबकि इस रेलखंड पर अप्रैल 2019 के दौरान मालगाड़ियों की औसत स्पीड लगभग 25 किमी प्रति घंटा थी।
इसी तरह मानपुर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलखंड पर मालगाड़ियों का औसत स्पीड अप दिशा में 41.90 किमी प्रति घंटा तथा डाउन दिशा में 38.30 किमी प्रति घंटा रहा है, जबकि इस रेलखंड पर अप्रैल 2019 के दौरान मालगाड़ियों की औसत स्पीड लगभग 28 किलोमीटर प्रति घंटा थी।
पिछले दिनों सोननगर-गढ़वा रोड रेलखंड पर माल गाड़ियों का औसत स्पीड अप दिशा में 32.40 किमी प्रति घंटा तथा डाउन दिशा में 38.50 किमी प्रति घंटा रहा है जबकि इस रेलखंड पर अप्रैल 2019 के दौरान मालगाड़ियों की औसत स्पीड लगभग 37 से 39 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इसी तरह गढ़वा रोड-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलखंड पर माल गाड़ियों के औसत स्पीड में वृद्धि दर्ज की गई, जहां इस खंड पर औसत स्पीड अप दिशा में 37.90 किमी प्रति घंटा तथा डाउन दिशा में 41.30 किमी प्रति घंटा रहा है, जबकि इस रेलखंड पर अप्रैल 2019 के दौरान मालगाड़ियों की औसत स्पीड लगभग 33 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इसके साथ ही दानापुर मंडल के दानापुर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलखंड पर माल गाड़ियों का औसत स्पीड अप दिशा में 53.40 किलोमीटर प्रति घंटा तथा डाउन दिशा में 30.20 किलोमीटर प्रति घंटा रहा है जबकि इस रेलखंड पर अप्रैल 2019 के दौरान मालगाड़ियों की औसत स्पीड अप एवं डाउन दिशा में क्रमश: लगभग 33 एवं 25 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इसी तरह झाझा-मोकामा रेलखंड पर माल गाड़ियों के औसत स्पीड में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई, जहां अप दिशा में 29.80 किलोमीटर प्रति घंटा तथा डाउन दिशा में 53.00 किलोमीटर प्रति घंटा रहा है जबकि इस रेलखंड पर अप्रैल 2019 के दौरान मालगाड़ियों की औसत स्पीड लगभग 11 किलोमीटर प्रति घंटा थी।
इससे एक ओर जहां अधिक से अधिक ट्रेनों का परिचालन संभव हो पाया है वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस के इस संक्रमण काल में गुड्स ट्रेनों के क्रू मेंबरों अर्थात ड्राइवर एवं गार्ड को कम से कम रनिंग रूम में रुकना पड़ रहा है और वे ड्यूटी के उपरांत रनिंग रूम में रुकने के बजाय अपने घरों को वापस पहुंच पा रहे हैं।

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