BSSC पेपर लीक में EOU की जांच शुरू; दो जगहों पर छापेमारी, शिक्षा मंत्री बोले- अगर पेपर लीक हुआ है तो रद्द होगी परीक्षा

पटना। बिहार में BSSC तृतीय स्नातक की परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। छात्रों ने आरोप लगाया कि प्रश्न पत्र व्हाट्सएप पर सर्कुलेट हो गया था। जो प्रश्न परीक्षा में पूछे गए थे वहीं वायरल पेपर में भी था। इसको लेकर शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच होगी, अगर पेपर लीक हुई है तो परीक्षा रद्द होगी। दरअसल बिहार कर्मचारी चयन आयोग तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आज दो शिफ्ट में किया गया। इसी बीच पहले शिफ्ट की परीक्षा के दौरान ही कई व्हाट्सएप ग्रुप में क्वेश्चन पेपर के फोटो वायरल होने लगे। कहा जा रहा है कि यह क्वेश्चन आज हुई परीक्षा का ही था। हालांकि अधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। इसके पहले BPSC की 67वीं पीटी की परीक्षा पेपर लीक होने की वजह से रद्द करनी पड़ी थी। शुकवार को BSSC तृतीय स्नातक परीक्षा पहली पाली शुरू होते ही पेपर बाहर गया। छात्र नेता दिलीप कुमार ने वायरल क्वेश्चन पेपर के सही होने की पुष्टि की। एन कॉलेज परीक्षा सेंटर के बाहर खड़े दिलीप का कहना है कि परीक्षा देकर निकलने वाले सभी छात्रों को उन्होंने प्रश्न पत्र दिखाया है, सभी बता रहे हैं कि यही क्वेश्चन पेपर था, अभ्यर्थियों का क्वेश्चन अंदर जमा करा लिया गया है। यह परीक्षा दो दिन तक दो-दो शिफ्ट में होनी है। इसमें 9 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स शामिल हो रहे हैं। यह वैकेंसी आठ साल बाद आई है। इससे पहले 2014 में यह वैकेंसी आई थी।
आर्थिक अपराध इकाई की स्पेशल टीम ने दो जगहों पर की छापेमारी
बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने FIR दर्ज कर ली है। सूत्रों के अनुसार इस केस को आर्थिक अपराध इकाई ने एग्जाम के स्टैटिक मजिस्ट्रेट के बयान पर दर्ज किया है। बड़ी बात यह है कि मामला सामने आने के बाद से ही EOU एक्टिव हो गई। इस केस की जांच के लिए एक स्पेशल टीम बनाई गई है। अब यह टीम अपने स्तर से जांच में भी जुट गई है। शुक्रवार की देर रात इस स्पेशल टीम ने दो जगहों पर छापेमारी भी की है। सूत्रों का दावा है कि काफी हद तक इस मामले में EOU की स्पेशल टीम को लीड मिल चुकी है। आज इस मामले में बड़ा अपडेट भी हो सकता है। वैसे आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि जल्द ही इस केस का खुलासा हो जाएगा।
किसी सेंटर से पेपर लीक होने का शक
बताया जा रहा हैं की BSSC ऑफिस आए बगैर ही क्वेश्चन पेपर सीधे एग्जामिनेशन सेंटर जाती है। जो एक, दो नहीं, बल्कि पूरे 5 लेयर में पैक होती है। इसलिए जांच टीम को शक है कि BSSC एग्जाम का यह क्वेश्चन पेपर किसी एग्जामिनेशन सेंटर से ही लीक हुआ है। इसी पॉइंट पर जांच भी चल रही है। कुछ लोगों से पूछताछ भी हुई है। BSSC एग्जाम का पेपर एक बार पहले भी लीक हो चुका है। तब उस दरम्यान पटना पुलिस ने FIR दर्ज कर केस की जांच की थी। उस दरम्यान IPS मनु महाराज पटना के SSP थे। केस की जांच करते हुए पटना पुलिस ने काफी सबूत जुटाए। फिर उस केस में जो बड़ी गिरफ्तार हुई, उसने सबको चौंका दिया था। उस वक्त IAS अधिकारी सुधीर कुमार BSSC के चेयरमैन थे। पुलिस टीम ने इन्हें ही गिरफ्तार कर जेल भेजा था। उस वक्त इनके अलावा कई और लोगों की गिरफ्तारियां हुई थी।

About Post Author

You may have missed