बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा : पहले दिन दो पालियों की परीक्षा में 74 परीक्षार्थी निष्कासित, अब फिर नही देंगें परीक्षा, लगेगा 2000 रुपये जुर्माना

पटना। बिहार के 1471 परीक्षा केन्द्रों पर इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 के पहले दिन प्रथम पाली में गणित विषय तथा द्वितीय पाली में हिन्दी विषय की परीक्षा कोविड-19 के संबंध में जारी गाईडलाइन्स के अनुसार संपन्न हुई। पहले दिन की परीक्षा में बिहार के 16 जिलों में कुल मिलाकर 74 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। सबसे ज्यादा 17 छात्र जमुई जिले से निष्कासित किए गए हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी रिपोर्ट के आधार पर दूसरे नंबर पर नालंदा है, जहां से पहले दिन की परीक्षा में ही 11 परीक्षार्थी सस्पेंड किए गए। जबकि भोजपुरी और मधेपुरा से 9-9, सारण-वैशाली से 5-5 छात्र, सुपौल-भागलपुर से 4-4, गया-सहरसा से 2-2 छात्र, सीवान-खगड़िया-नवादा-बांका-मधुबनी और रोहतास से 2-2-2-2-2-2 छात्र को निष्कासित किया गया है। इसके साथ ही सुपौल जिले में 02, जहानाबाद और नालंदा जिले में 01-01 दुसरे के जगह पर परीक्षा दे रहे पकडे गए हैं।

वही इंटर परीक्षा के दौरान अगर निष्कासित छात्र अब आगे की किसी भी विषय की परीक्षा नहीं देंगे। हर दिन निष्कासित परीक्षार्थी का डेटा बोर्ड के पास भेजा जायेगा। कदाचार करते छात्र पकड़े गये तो बिहार परीक्षा संचालन नियमावली 1981 के अनुसार उन्हें दो हजार रुपये जुर्माना या छह महीने तक की जेल भी हो सकती है। हर दिन परीक्षा की रिपोर्ट बोर्ड द्वारा ऑनलाइन ली जायेगी। इसके लिए बिहार बोर्ड द्वारा एग्जामिनेशन एप तैयार किया गया है। एप के माध्यम से हर दिन निष्कासित परीक्षार्थी, उपस्थिति परीक्षार्थी के साथ परीक्षा संचालन की पूरी जानकारी केंद्राधीक्षक द्वारा बिहार बोर्ड को भेजी जायेगी।

आज होगी विज्ञान और अंग्रेजी की परीक्षा

2 फरवरी बुधवार को इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 के दूसरे दिन कल प्रथम पाली में साढ़े 9 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक विज्ञान संकाय के परीक्षार्थियों के लिए भौतिकी विषय की परीक्षा होगी, इसी प्रकार द्वितीय पाली में 1:45 बजे दोपहर से शाम 5 बजे तक कला संकाय तथा के परीक्षार्थियों के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

About Post Author

You may have missed