मजदूर की मौत के बाद मुआवजे के लिए मजदूरों के प्रदर्शन के आगे झुका बिल्डर, पत्नी को दिया छह लाख मुआवजा

फुलवारी शरीफ (अजीत)। राजधानी पटना के संपतचक के भोगीपुर में रुक्मणी बिल्डटेक के निर्माणाधीन बिल्डिंग से गिरकर मजदूर की मौत हो गई। इसके बाद मुआवजा देने से इंकार करने वाले बिल्डर को मजदूरों के प्रदर्शन के आगे झुकना ही पड़ा।

बिल्डर ने सातवीं मंजिल से निर्माण कार्य के दौरान गिरकर हुई मजदूर लखीसराय के 39 वर्षीय मजदूर रामधीन यादव की मौत के बाद उसके परिजन को 6 लाख बतौर मुआवजा दिया है।

शनिवार को मजदूर की मौत के बाद निर्माण मजदूर संघर्ष यूनियन के नेतृत्व में सैकड़ों मजदूरों ने रातभर घटनास्थल एकतापुरम स्थित छत्रपति शिवाजी ग्रीन्स अपार्टमेंट को घेराव करर प्रदर्शन किया।

मजदूर यूनियन ने बिल्डर को चेतावनी देते हुए घोषणा की थी कि अगर मजदूर के परिजन को उचित मुआवजे नहीं मिला तो सोमवार की सुबह से घटनास्थल पर पटना के विभिन्न क्षेत्र से हजारों की तादाद में पहुंचकर मजदूर आंदोलन करेंगे।

रातभर मजदूरों के प्रदर्शन के आगे रुक्मिणी बिल्डटेक के मालिकों को झुकना पड़ा। रविवार की सुबह सैंकड़ो मजदूरों के बीच जमीन मालिक कांतेश रंजन सिन्हा ने बिल्डिंग निर्माण कंपनी की ओर से मजदूर रामधीन यादव की पत्नी रूबी देवी को साढ़े पांच लाख का चेक और 50 हजार की नगद राशि मुआवजे के रूप में दी।

वहीं सैंकड़ों मजदूरों ने अपनी हक की लड़ाई जीतने पर इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए और खुशी जताई। पति को खोने और फिर मजदूरों के प्रदर्शन व संघर्ष के बूते मुआवजा दिलाने के बाद मजदूर रामधीन यादव को पत्नी रूबी देवी और उसके गांव लखीसराय के चंपा नगर से आए परिजन व ग्रामीणों ने निर्माण मजदूर संघर्ष यूनियन का आभार जताया।

About Post Author

You may have missed