PATNA : स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण हजारों जीएनएम छात्राओं का भविष्य खतरे में, मंत्री का फूंका पुतला

पटना। राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार द्वारा विज्ञापित ग्रेड ‘ए’ नर्स स्टाफ पद पर वर्ष 2016-19 बैच के जीएनएम छात्राओं को सम्मिलित नहीं किए जाने से आक्रोशित जीएनएम अभ्यर्थियों ने ‘आप’ नेता बबलू प्रकाश के नेतृत्व में पटना के गांधी मैदान स्थित कारगिल चौक पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के खिलाफ जमकर नारे लगाए और पुतला फूंका।
अभ्यर्थियों ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय जीएनएम अभ्यर्थियों से किये अपना वादा भूल गए हैं। छात्रों को धोखा देने का काम किया है। बिहार में जीएनएम कोर्स का सत्र 2016-19 में काफी विलम्ब हो चुका है। जिसमें छात्राओं की कहीं कोई गलती नहीं है। छात्राओं ने कहा कि झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश इत्यादि में उक्त सत्र 2016-19 की जीएनएम कोर्स की अंतिम परीक्षा वर्ष 2019 के अक्टूबर माह में ही समाप्त हो चुकी है। दूसरे राज्यों के छात्राओं के बीच अंक प्रमाण पत्र, निबंधन प्रमाण पत्र इत्यादि ससमय निर्गत हो चुका है। वहीं बिहार जीएनएम की सभी छात्राएं सत्र 2016-19 की लिखित एवं व्यवहारिक परीक्षा (बिहार परिचारिका परिषद द्वारा संचालित) दिसंबर 2020 में संपन्न हुआ, जिसका रिजल्ट अब तक नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग की ऐसी लापरवाही के कारण हजारों छात्राओं का भविष्य खतरे में पड़ गया है। छात्राओं ने कहा कि 4102 ग्रेड ‘ए’ नर्स स्टाफ पद के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने बहाली निकाली है, जिसकी अंतिम तिथि 20 जनवरी है। सरकार से मांग है कि बहाली की अंतिम तिथि उस वक़्त के लिए बढ़ा दी जाए जब तक हमारा परीक्षाफल व रजिस्ट्रेशन बीएनआरसी के द्वारा जारी कर दी जाए।
वहीं आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता बबलू कुमार प्रकाश ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की लुंज-पुंज रवैया के कारण हजारों जीएनएम अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में फंस गया है। अभ्यर्थियों का सरकार से आग्रह है कि 18 जनवरी तक बिहार सरकार मांगों पर अमल करें अन्यथा 19 जनवरी को मुख्यमंत्री आवास के सामने शांतिपूर्वक धरना देंगे।

About Post Author

You may have missed