CM नीतीश बोले- विधानसभा चुनाव के दौरान नई पीढ़ी को किया गया गुमराह, अपना काम नीचे तक पहुंचाएं

अपराध या भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतों के उचित समाधान के लिए पार्टी मुख्यालय में बनेगा सेल


पटना। बिहार जदयू मुख्यालय के कर्पूरी सभागार में पार्टी की राज्य कार्यकारिणी एवं राज्य परिषद की दो दिवसीय बैठक रविवार को संपन्न हो गई। बशिष्ठ नारायण सिंह की अध्यक्षता एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह की उपस्थिति में हुई बैठक में पार्टी के सभी मंत्री, सांसद, विधायक, विधानपार्षद, वरिष्ठ पदाधिकारी तथा राज्य कार्यकारिणी व राज्य परिषद के सभी सदस्य उपस्थित रहे।
बैठक के दौरान बशिष्ठ नारायण सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी कारणों से अध्यक्ष पद छोड़ने की इच्छा जताई और महनार (वैशाली) के पूर्व विधायक उमेश कुशवाहा को प्रदेश अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा। उनके प्रस्ताव का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह कहते हुए समर्थन किया कि बशिष्ठ नारायण सिंह के दिशा-निर्देशन में ही श्री कुशवाहा अपना दायित्व निभाएंगे। इसके उपरांत राज्य कार्यकारिणी एवं राज्य परिषद के सभी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया।
अपना काम नीचे तक पहुंचाएं
इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि संगठन की मजबूती और विस्तार के लिए जरूरी है कि नई पीढ़ी को जदयू से जोड़ें और समाज की बेहतरी के लिए उनसे संवाद करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान नई पीढ़ी को गुमराह किया गया। सोशल मीडिया के माध्यम से दुष्प्रचार कर हमलोगों के खिलाफ वातावरण बनाने की कोशिश की गई। जिन लोगों को चुनाव लड़ने तक का मन नहीं था, उन्हें इतनी सीटें आ गईं। ऐसे में जरूरी है कि अपना काम नीचे तक पहुंचाएं और साथ ही गलत बातों का मजबूती से जवाब भी दें। उन्होंने पार्टी को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि पार्टी मुख्यालय में एक सेल बनाएं, जिसके माध्यम से अपराध या भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतों का उचित समाधान किया जा सके।


हर हाल में हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाएंगे
श्री कुमार ने कहा कि हम सबको एकजुट होकर बिहार के उत्थान के लिए काम करना है। जब हमने काम करने की जिम्मेवारी ले ली है तो उसे पूरा करके भी दिखाएंगे। सात निश्चय-2 को हमें जमीन पर उतारना है। चुनाव से पहले हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने का संकल्प हमने लिया था, उसे पूरा करना है। हर जाति, हर वर्ग के लिए एक समान काम करना है और समाज में प्रेम और सद्भावना हर हाल में कायम रखना है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के सच्चे और समर्पित साथियों को सम्मान और स्थान जरूर दिया जाएगा।
आरसीपी बोले, विपक्ष ने चुनाव में 10 लाख का हवाई वायदा किया
वहीं बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार का काम बिहार के जनमानस में बैठ गया है। ये हमारी सबसे बड़ी पूंजी है। विपक्ष ने चुनाव में 10 लाख का हवाई वायदा किया था, जबकि हमारे नेता 20 लाख रोजगार देने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं के साथ हमलोगों का संवाद होना चाहिए और उसमें ऐसी तमाम बातों की जानकारी नीचे तक जानी चाहिए। हर सप्ताह होने वाली कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णयों का भी प्रचार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे नेता ने हमेशा लोकशाही को मजबूत करने का काम किया है, नौकरशाही को नहीं।
नए तेवर के साथ पार्टी को खड़ा करेंगे : बशिष्ठ
बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि हम नए तेवर के साथ पार्टी को खड़ा करेंगे। व्यक्ति यदि संकल्प ले और उसमें प्रतिभा है तो वह कुछ भी कर सकता है, कहीं भी पहुंच सकता है। हमारे नेता नीतीश कुमार इस बात के उदाहरण हैं। इन्होंने विपरीत परिस्थितियों से लड़ने और बिहार को बदलने का संकल्प लिया था और उसे पूरा करके दिखाया। उनमें वैसा ही संकल्प आज भी है और आगे भी रहेगा।
जहां आप जाइएगा, वहीं सरकार रहेगी : बिजेन्द्र
मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि नीतीश कुमार यह कभी नहीं बोलें कि आप मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहते। सच तो यह है कि जहां आप जाइएगा, वहीं सरकार रहेगी। अगर कोई गणितज्ञ है तो बता दे कि उनके बिना बिहार में कौन-सी सरकार बनेगी। उन्होंने यह भी कहा कि आपके मुख्यमंत्री नहीं रहने पर बिहार में फिर वही युग आ जाएगा, जो 15 साल पहले था।
छवि धूमिल करने की कोशिश की गई : ललन
सासंद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार का कद इतना ऊंचा है कि दुनिया की कोई ताकत उसे छोटा नहीं कर सकती। पूरे चुनाव के दौरान हमारे नेता की छवि धूमिल करने की कोशिश की गई। एंटी इन्कम्बेंसी की बात की गई। अगर एंटी इन्कम्बेंसी थी तो हमारे नेता के नेतृत्व में एनडीए को बहुमत कैसे मिला। इसके अलावा मंत्री विजय चौधरी, अशोक चौधरी और संजय झा ने भी बैठक को संबोधित किया। बैठक में प्रो. रामवचन राय ने राजनीतिक प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन डॉ. नवीन कुमार आर्य ने किया। वहीं अनिल कुमार ने संगठन संबंधी प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन चंदन सिंह ने किया।
ये नेता रहे उपस्थित
पूर्व विधानपार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी के संचालन में हुई इस बैठक में गुलाम रसूल बलियावी, कमर आलम, सांसद रामनाथ ठाकुर, पूर्व विधान पार्षद प्रो. रामवचन राय, वरीय नेता मंगनी लाल मंडल, राष्ट्रीय सचिव रवीन्द्र सिंह, संजय वर्मा, डॉ. नवीन कुमार आर्य, अनिल कुमार, परमहंस कुमार, चंदन कुमार सिंह, कामाख्या नारायण सिंह, कोषाध्यक्ष ललन सर्राफ एवं मीडिया सेल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अमरदीप विशेष रूप से मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed