मैया लगाएंगी नैया पार, नवरात्र में प्रत्याशियों के लिए होगी विशेष पूजा का प्रबंध

उम्मीदवारों के लिए मंदिरों व उनके घरों में होंगे विशेष पूजा-अनुष्ठान


पटना। बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में कुल 243 सीटों पर होना है और साथ में कई उत्तम संयोग के साथ शारदीय नवरात्र भी इसी दौरान कल से आरंभ हो रहा है। देवी मां के साथ-साथ मतदाताओं का आशीर्वाद पाने के लिए प्रत्याशी अखंड ज्योत से लेकर विशेष अनुष्ठान करवा रहे हैं। वैश्विक महामारी कोरोना में जनता से सीधा संपर्क थोड़ा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में माता रानी ही प्रत्याशियों की नैया पार लगाएंगी। चुनावी मौसम में नवरात्र का संयोग प्रत्याशियों के लिए पूजा-पाठ, जाप, अनुष्ठान का स्वर्णिम अवसर सिद्ध होगा। इसलिए वे अपनी विजय हेतु विंध्याचल स्थित मां विंध्यवासिनी, गोवाहाटी में विराजमान माता कामाख्या, राजधानी के बड़ी पटनदेवी, छोटी पटनदेवी, शीतला माता, महावीर मंदिर तथा बांस घाट स्थित सिद्धेश्वरी काली मंदिर के अलावे उम्मीदवार अपने आवासीय परिसर में भी वेदोक्त या तंत्रोक्त विधि से पूजा-अनुष्ठान, अखण्ड ज्योत, जाप, कन्या पूजन आदि करेंगे। उम्मीदवारों ने नवरात्र के पहले दिन शनिवार से जीत के संकल्प के साथ अनुष्ठान की शुरूआत के लिए पंडितों को भी पाबंद कर दिया है। हालांकि मंदिरों में प्रत्याशी के नाम की सिर्फ ज्योति सेवा होगी। अनुष्ठान गोपनीय स्थानों पर किए जाएंगे।
विजय पताका लहराने हेतु होंगे विशेष अनुष्ठान
उम्मीदवार विजय पताका लहराने के लिए माता की आराधना करेंगे। सिद्ध पीठ में अनुष्ठान से मनचाहा वरदान, विजय, वैभव, ऐश्वर्य मिलता है। इस बार प्रत्याशियों ने अनुष्ठान की तैयारी में भी बाजी मार ली है। टिकट मिलते ही प्रत्याशियों ने सूबे के प्रख्यात व निपुण पंडितों और ज्योतिषियों को पाबंद कर लिए हैं। ये पंडित नवरात्र में यजमान (प्रत्याशी) की ओर से जाप, पाठ और हवन करेंगे। यजमान संकल्प देने के बाद केवल पूर्णाहुति में शामिल होंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार मंदिरों में बड़े अनुष्ठान नहीं किए जा सकते, इसलिए पंडित अपने या यजमान के किसी निकट संबंधी के घर माता का दरबार सजाएंगे। भारतीय ज्योतिष विज्ञान परिषद के सदस्य आचार्य राकेश झा ने बताया कि पूजा-अनुष्ठान, अखंड ज्योत कराना आस्था और विश्वास की बात है, इसलिए किसी भी यजमान का नाम बताना उचित नहीं है। इसे गोपनीय ही रखा जाएगा।
माता का आशीर्वाद लेकर नामांकन फिर प्रचार
बांस घाट स्थित सिद्धेश्वरी काली मंदिर में विराजित मां कालिका का आशीर्वाद लेकर कई दलों के नामचीन उम्मीदवारों ने नामांकन कर चुनाव प्रचार जोर-शोर से शुरू कर दिए हैं। सभी प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्र के सिद्ध पीठ, देवालय, शिवालय में आशीर्वाद लेकर जनसंपर्क कर रहे हैं।

About Post Author

You may have missed