भागलपुर : दुकानें हुई अनलॉक, शहर में लौटी रौनक, 3.80 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार

भागलपुर (गौतम सुमन गर्जना)। 23 दिन बाद जिले के कारोबारियों ने दूसरे दिन राहत की सांस ली। कारोबार फिर से पटरी पर लौटता दिखा। भागलपुर बाजार में सभी तरह की दुकानें पूरी तरह से अनलॉक हो गई। बाजार में रविवार को दूसरे दिन चहल-पहल दिखी। ग्राहक पहले की तरह खरीदारी करने पहुंचे। कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, सर्राफा, कॉस्मेटिक, जूता, मोबाइल, रेडीमेड और आॅटो सेक्टर सहित अन्य दुकानों में भीड़ रही। दूसरे दिन सभी सेक्टर में 3.80 करोड़ के करीब कारोबार हुआ। चैंबर आॅफ कॉमर्स का कहना है कि नियमित रूप से दुकानें खुलने से कारोबार में इजाफा होगा। दुकानों में शारीरिक दूरी का पालन दिखा, व्यापारियों से लेकर कर्मी तक मास्क पहने हुए थे। ग्राहकों को सैनिटाइजर से हैंड वॉश कराया गया। वहीं, कल बकरीद को लेकर जहां शाह मार्केट, ततारपुर की 90 फीसद दुकानें बंद थी, रविवार को अवकाश रहने के बाद भी लगभग 40 दुकानें खुली हुई दिखाई दी।
दोपहर बाद बढ़ी भीड़, बाजार में जाम
रविवार को अवकाश रहने के बाद भी शहर की सभी दुकानें 10 बजे से खुल गईं थी। पहले कुछ घंटे बाजार में भीड़ कम दिखी। तीन बजे के बाद लोग घरों से निकले और खरीदारी की। कारोबार बढिया होने की वजह रक्षाबंधन का त्योहार का माहौल भी रहा। सोमवार को रक्षाबंधन को लेकर लोगों ने खूब खरीदारी की। तीन बजे के बाद वेरायटी चौक, सुजागंज में भीड़ के कारण जाम भी लग गया। हालांकि चौक-चौराहे पर पुलिस तैनात थी, इस कारण जाम ज्यादा देर तक नहीं रहा।
90 से 95 लाख के करीब खाद्यान की बिक्री
ऐसे तो लॉकडाउन में खाद्यान्न की दुकानें बंद नहीं थी। इस कारण खुदरा और थोक दुकानों में पहले की तरह ही खाद्य-पदार्थों की बिक्री हुई। खाद्यान्न व्यवसायी संघ के जिला उपाध्यक्ष अभिषेक जैन ने बताया कि 90 से 95 लाख के करीब खाद्यान की बिक्री हुई।
रेडीमेड और कपड़ा का कारोबार 55 लाख के करीब
रेडीमेड और कपड़ा का कारोबार पहले की तुलना में खास नहीं रहा, फिर भी इनके कारोबारी दुकान खुलने से खुश दिखे। रेडीमेड और कपड़ा का व्यापार 55 लाख के करीब हुआ। जिला होजियरी संघ के सचिव अश्विनी जोशी मोंटी ने कहा कि रक्षाबंधन को लेकर बिक्री हुई है। दुकानें खुलने से व्यापारियों ने राहत की सांस ली है।
हीरा-सोना की भी खूब हुई खरीदारी
आभूषण की दुकानें खुलते ही आभूषण खरीदने वाले वाले ज्वलेर्स दुकानों पर पहुंचे। कुल मिलाकर पहले दिन 65 लाख का कारोबार हुआ। जिला स्वर्णकार संघ के उप सचिव अनिल कड़ेल ने कहा कि 20 फीसद कारोबार हुआ है। रक्षाबंधन के कारण ग्राहक खरीदारी करने पहुंचे थे।
15 लाख के जूता-चप्पल लोगों ने पहने
दुकानें खुलने के बाद लोगों ने जूता-चप्पलों की खूब खरीदारी की। जूता चप्पल के ब्रांडेड शोरूम और दुकानों में ग्राहकों की भीड़ रही। 15 लाख के आसपास जूता-चप्पल पहले दिन बिके। एक ब्रांडेड शोरूम के मैनेजर धीरज सिंह ने बताया कि दुकानें खुलने से काफी राहत मिली है। अब कारोबार धीरे-धीरे बढ़ेगा।

About Post Author

You may have missed