भागलपुर जिले में आईपीएस पति-पत्नी की पोस्टिंग बना हुआ है चर्चा का विषय

भागलपुर/नवगछिया। कोरोना काल और चुनावी दस्तक के दौरान हुए तबादले में विशेष शाखा बिहार की पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी स्वप्ना जी मेश्राम को नवगछिया का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। जबकि बिहार सहायक निदेशक असैनिक सुरक्षा मिथिलेश कुमार को सीटीएस नाथनगर का प्राचार्य नियुक्त किया गया है। सीटीएस के वर्तमान प्राचार्य विजय प्रसाद को पुलिस अधीक्षक सह सहायक निदेशक असैनिक सुरक्षा बिहार बनाया गया है। गौरतलब हो कि स्वप्नाजी मेश्राम पूर्व में बांका की एसपी रह चुकी हैं और वह भागलपुर एसएसपी की पत्नी हैं। इस तरह एक ही जिले में आईपीएस दंपति की पोस्टिंग होने से जहां लोगों में खुशी देखी जा रही है, वहीं दूसरी तरफ इस पोस्टिंग को लेकर हर जगह चर्चाएं भी हो रही है।
आइये जानते हैं इस आईपीएस दंपति के जीवन से जुड़ी हुई कुछ खास बातें
गुरूवार को बिहार गृह विभाग की ओर से तीन आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया, जिसमें पहले नंबर पर ही आईपीएस अफसर स्वप्ना जी मेश्राम का नाम है, जो पटना विशेष शाखा की पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत थीं, उनका तबादला भागलपुर जिले में नवगछिया के एसपी के रूप में किया गया है। 2011 बैच की आईपीएस स्वप्ना जी मेश्राम एसएसपी आशीष भारती की पत्नी हैं। एसपी स्वप्नाजी मेश्राम और एसएसपी आशीष भारती दोनों ही 2011 बैच के आईपीएस अफसर हैं। स्वप्ना जी मेश्राम मूल रूप से महाराष्ट्र की रहने वाली हैं, जो वर्तमान में पटना में ही स्पेशल ब्रांच की एसपी थी। जबकि आशीष भारती मूल रूप से नालंदा के रहने वाले हैं, जो कभी मुंगेर जिले के एसपी रह चुके हैं। आशीष भारती का तबादला विगत 2 साल पहले ही 2018 में मुंगेर पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यरत आशीष भारती को प्रमोशन देकर भागलपुर का वरीय पुलिस अधीक्षक बनाया गया था। वो इससे पहले मधेपुरा और मुंगेर में एसपी के पद पर रहकर अपने काम-काज व कर्तव्यनिष्ठ के अंदाज से विशेष चर्चित रह चुके हैं। 4 साल पहले आशीष भारती को मुंगेर जिले का एसपी बनाया गया था, जब 21 आईपीएस अफसरों का तबादला सरकार ने एक साथ किया था। पिछले साल अक्टूबर महीने में इस आईपीएस दंपति को लेकर एक खबर सामने आई थी। दरअसल सोशल साइट के बढ़ते चलन के बीच इन अफसरों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।
साइबर क्रिमिनल्स ने आशीष भारती के नाम पर एक फर्जी फेसबुक अकाउंट बना लिया था, इस अकाउंट से आशीष भारती की तस्वीरों के अलावा उनके पत्नी के साथ यानी कि इनकी व्यक्तिगत तस्वीरें भी शेयर की गई थीं। उन्होंने इस मामले में एफआईआर कराए जाने की बात कही थी। फर्जी अकाउंट बनाने के पीछे सूर्यमणि कुमार सिंह का नाम सामने आया है, जिसका जिक्र एसएसपी ने अपने आॅरिजिनल फेसबुक अकाउंट में किया था।

About Post Author

You may have missed