बिहार में नौ महीने के बाद अधूरी तैयारियों से खुले सरकारी स्कूल, पूरी सतर्कता बरत रहे निजी स्कूल

पटना। कोरोना महामारी के मामले सामने के बाद बिहार में बंद पड़े स्कूल नौ महीने के अंतराल पर सोमवार से खुल गए। बिहार सरकार ने अभी केवल 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी है। इन कक्षाओं में भी 50 फीसद बच्चों को ही बुलाना है। सरकार से स्कूल खोलने की इजाजत मिलते ही पटना के कई स्कूलों में पठन-पाठन शुरू कर दिया गया है। हालांकि बेली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय सहित कई स्कूल अभी नहीं खुले हैं। इन स्कूलों का प्रबंधन अभी इस बारे में निर्णय लेगा कि पठन-पाठन कब से शुरू होना है। वहीं दूसरी ओर राज्य के सरकारी स्कूलों को सुबह 9.30 बजे खुलना था, लेकिन 9 बजे तक ज्यादातर में ताले लटके नजर आए। इधर, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि किसी भी दिन वैक्सीनेशन शुरू हो सकती है। मंगल पांडे ने कहा है कि जो वैक्सीन बाजार में आए हैं। वह काफी कारगर हैं और लोगों को उससे फायदा होगा।
अधूरी तैयारियों से खुले सरकारी स्कूल


कोरोना महामारी के दौर में 9 माह से बंद राज्य के सरकारी स्कूल सोमवार से खुल गए। इन स्कूलों को सुबह 9.30 बजे खुलना था, लेकिन 9 बजे तक ज्यादातर में ताले लटके नजर आए। इसके लिए तैयारी कल से ही करनी थी। सुबह-सुबह स्कूल की बिल्डिंग और सारे क्लासरूम को सैनिटाइज किए जाने थे, लेकिन किसी स्कूल में ऐसा नहीं देखा गया।
पटना के शास्त्रीनगर कन्या उच्च विद्यालय में 9:15 बजे तक कुछ छात्राएं पहुंच गई थीं, सफाईकर्मी भी आ गया था लेकिन स्कूल का कोई कर्मचारी नहीं पहुंचा था। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जिस तरह की तैयारी होनी चाहिए थी, वैसी किसी तरह की व्यवस्था नहीं दिखी। ऐसा ही नजारा कई सरकारी स्कूलों में देखने को मिला।
पूरी सतर्कता बरत रहे निजी स्कूल


वहीं दूसरी ओर पटना के निजी स्कूल कोरोना महामारी से बचाव के लिए पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। सभी स्कूलों में बच्चों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य किया गया है। स्कूल में प्रवेश के साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखा जा रहा है। स्कूलों में सैनिटाइजर की व्यवस्था मुख्य गेट सहित अन्य स्थानों पर की गई है। कुछ स्कूलों में बच्चों के लिए ग्लव्स पहनकर आने को कहा गया है। निजी स्कूलों के ज्यादातर बच्चे खुद भी सैनिटाइजर लेकर पहुंचे।
कुछ स्कूलों में प्रबंधन के स्तर पर रुका फैसला


पटना के कई सरकारी और निजी स्कूल सोमवार को नहीं खुले। इनमें बेली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय भी शामिल है। बताया जा रहा है कि यह स्कूल 11 जनवरी या उसके बाद खुल सकता है। इसी तरह माउंट कार्मेल स्कूल में भी अभी पठन-पाठन शुरू नहीं हुआ है। श्री चंद्रा स्कूल और महंत हनुमान शरण हाई स्कूल का ताला भी सोमवार को नहीं खुला। इन स्कूलों को खोलने का फैसला स्कूल प्रशासन ही लेगा।

About Post Author

You may have missed