बिहार में NDA ‘चौका’ मारने की ओर अग्रसर, BJP बनेगी ‘हीरो’ ?

नई दिल्ली। बिहार में अगली सरकार किसकी होगी और अगले पांच साल तक सत्ता पर कौन काबिज होगा, यह तो 10 नवंबर को साफ हो पाएगा, लेकिन बिहार में एक बार फिर एनडीए चौका मारकर रिकार्ड बनाने की ओर अग्रसर नजर आ रही है। यानि एनडीए की सरकार फिर से बनती दिख रही है।
243 सीटों वाले बिहार विधानसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव के ठीक पहले एबीपी सी-वोटर के ओपिनियन पोल सामने आया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, एनडीए को 135-159 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है तो महागठबंधन को 77 से 98 सीटों पर सिमटता दिखाया गया है। वहीं जदयू से अधिक 143 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही लोक जनशक्ति पार्टी को 1-5 सीट ही मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं अगर वोट शेयर की बात करें तो एनडीए को 43% वोट शेयर मिल सकता है तो महागठबंधन के खाते में 35 फीसदी वोट जा सकते हैं। लोक जनशक्ति पार्टी को 4 प्रतिशत तो अन्य के खातों में 18 प्रतिशत वोट जाते दिख रहे हैं।
बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें, जदयू को नुकसान
एबीपी सी-वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बिहार चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरते हुए दिखाई पड़ रही है। बीजेपी को 73 से 81 सीटें मिल सकती हैं, जबकि नीतीश कुमार की अगुआई वाली पार्टी जेडीयू को काफी नुकसान होते दिख रहा है, उसे 59 से 67 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। जबकि एनडीए की घटक वीआईपी को 3-7 तो हम को 0-4 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी तरफ महागठबंधन में राजद को भी नुकसान होता दिखायी पड़ रहा है। उसे मात्र 56-64 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस 12-20 सीटों पर सिमट सकती है। जबकि लेफ्ट को 9-14 सीटें मिलती दिख रही हैं।
सीएम पद के लिए नीतीश सबसे ज्यादा लोकप्रिय
ओपिनियन पोल में लोगों से यह सवाल भी पूछा गया था कि मुख्यमंत्री के रूप में उनकी पहली पसंद कौन है। 15 साल से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 30% लोगों ने पहली पसंद बताया तो तेजस्वी यादव को 20% लोग अगले सीएम के रूप में देखना चाहते हैं। चिराग पासवान पर 14 फीसदी तो मौजूदा डिप्टी सीएम सुशील मोदी को सिर्फ 10% लोग मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं।
60 फीसदी लोग नीतीश से नाराज
ओपिनियन पोल में मुख्यमंत्री नीतीश से लोगों की नाराजगी को लेकर भी सवाल पूछा गया। इसके जवाब में जो आंकड़े आए हैं उससे नीतीश की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 60 फीसदी लोगों ने कहा कि वे नीतीश कुमार से नाराज हैं और मुख्यमंत्री बदलना चाहते हैं। 26% लोगों ने कहा कि वे नीतीश से नाराज तो हैं लेकिन उन्हें फिर मौका देना चाहते हैं। 14% लोग ना तो नाराज हैं और न ही नीतीश को बदलना चाहते हैं।

About Post Author

You may have missed