BIHAR : बाइक पर पीछे बैठने वाले हेलमेट पहनने की आदत डाल लें, नियम होगा और सख्त

पटना। बिहार में बाइक चलाने वाले के साथ ही पीछे बैठने वाले सवारी भी अभी से ही हेलमेट पहनने की आदत डाल लें, क्योंकि बिहार परिवहन नियम को और सख्त करने जा रहा है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी जेब ढीली भी हो सकती है। बिहार परिवहन विभाग के इस प्रस्ताव को नियम बना कर लागू करने की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। कहा जा रहा है कि दुर्घटनाओं में मृत्यु दर को रोकने के लिए इस नियम को लागू किया जा रहा है।
कई दुर्घटनाएं ऐसी होती हैं, जिसमें हेलमेट पहने होने की वजह से बाइक चालक की जान तो बच जाती है, लेकिन पीछे बिना हेलमेट के बैठे व्यक्ति की जान चली जाती है।
एमवीआइ केके त्रिपाठी ने बताया कि परिवहन मंत्री शीला कुमारी व परिवहन सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक में यह प्रस्ताव लाया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही विभाग के स्तर पर इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। इसके बाद बाइक पर दोनों सवारों का हेलमेट पहनना अनिवार्य हो जायेगा।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि अभी आम लोगों को इस विषय में जानकारी दी जायेगी और उन्हें जागरूक करने का काम जायेगा। इसके साथ ही वाहन चेकिंग में लगे पुलिसकर्मियों को भी इस कानून के विषय में जानकारी दी जायेगी। इसके लिए जिला स्तर पर बैठक कर सब कुछ तय किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हेलमेट बाइक चालक के लिए जितना जरूरी है, उतना ही पीछे बैठे व्यक्ति के लिए भी जरूरी है।

About Post Author

You may have missed