छठ महापर्व : नदी, सरोवरों, पोखरों में उमड़ेगा आस्था का सैलाब, तैयारी अंतिम चरण में

फुलवारी शरीफ। लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच मनाया जा रहा है। छठ पूजा के लिए फुलवारी के शिव मंदिर घाट, गणेश तालाब, मानिकचंद तालाब, अनीसाबाद, बहादुरपुर घाट, खगौल लख, सोन नहर सहित अन्य घाटों को खूबसूरत ढंग से सजाया-संवारा गया है। प्रशासन लोगों से अनुरोध कर रहा है कि वे संक्रमण के खतरे को देखते हुए पर्व के दौरान भीड़भाड़ में जाने से बचें और अपने घरों में ही व्रत की पूजा करें। हालांकि घाटों पर तैयारियां हर साल की तरह ही की गई हैं। कोरोना के बढ़ते खतरे के बावजूद आस्था का महासमुद्र छठ करने घाटों पर उमड़ने को तैयार है। वहीं फुलवारी, जानीपुर, राजघाट, नवादा, बेउर, परसा, रामकृष्णा नगर, मीठापुर कृषि फार्म घाट, सम्पत चक से लेकर गौरीचक, बेलदारी चक तक नदी, सरोवरों, पोखरों और निजी तालाबों पर छठी मईया से मन्नतें मांगने आने वाले हजारों व्रतियों के लिए छठ घाटों पर साफ-सफाई, रंग रोगन, रंगीन बल्बों, फुल पत्तियों से आकर्षक सजावट को अंतिम रूप दिया जा चुका है। अब केवल घाटों पर व्रतियों के आने का इंतजार हो रहा है।


भोगीपुर में मुखिया नीतू देवी पति रॉकी कुमार के साथ अपने तलाब पर घाटों की सजावट का निरीक्षण करने पहुंची। पुनपुन, महुआ बाग, सकरैचा में संतोष मुखिया घाटों पर लाईटिंग की व्यवस्था खुद की निगरानी में करा रहे। सामाजिक संस्थाओं से लेकर सरकारी और गैर सरकारी संगठनों, प्रशासनिक अधिकारियों की टीम व्रतियों की सुविधाओं में कोई कमी नहीं होने देना चाहती है, जिसे लेकर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। छठी मईया की पूजा करने देश-दुनिया से लोग अपने-अपने घरों तक पहुंचते हैं। लाइटिंग की व्यवस्था से लेकर घाटों तक पहुंचने वाली सड़कों को ठीक कराया जा रहा है। चकाचक व्यवस्था ऐसी है, जिससे श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।
उधर स्थानीय नवनिर्वाचित विधायक गोपाल रविदास ने भुसौला दानापुर, फुलिया टोला सहित आसपास के कई घाटों का जायजा लिया और साफ सफाई के निर्देश दिए। शहीद भगत सिंह चौक पर राजनीतिक दलों के कार्यकताओं और प्रशासनिक अधिकारियों ने फल व पूजन सामग्री वितरित किया। कोरजी महमदपुर में राजद नेता राज चौधरी ने व्रतियों के बीच फल और पूजन सामग्री वितरित कराया।

About Post Author

You may have missed