चार दिनों से ससुराल के आगे धरना पर बैठी है एक बेटी, कुछ किजिए सरकार

फुलवारी शरीफ (अजीत कुमार)। फुलवारी के किसान कालोनी में चार दिनों से अपने अधिकारों और ससुराल में प्रवेश पाने को लेकर मायके वालों के साथ अपने ससुराल के दरवाजे के बाहर धरने पर बैठी बहु फूल कुमारी को इंसाफ नहीं मिल पा रहा है। घर की इज्जत, मान-मर्यादा की लाज बहु अपने ससुराल में प्रवेश करने को लेकर दिन-रात ससुराल वालों की चिरौरी कर रही है लेकिन लोभी ससुराल वालों का कलेजा नहीं पसीज रहा। चार दिनों से समाज के लोगों के समझाने-बुझाने के बावजूद दहेज लोभी ससुराल वालों ने एक बार भी घर का दरवाजा नहीं खोला। महिला थाने में दिन भर थानेदार मैडम से मिलने के इंतजार में विवाहिता के मायके वालों को मुलाकात नहीं हो पाई। इधर सिटी एसपी को जानकारी हुई तो स्थानीय फुलवारी शरीफ थाना पुलिस पहुंची लेकिन पुलिस के प्रयास के बावजूद ससुराल का दरवाजा नहीं खुला। चार दिनों से किसान कालोनी में न्याय की आस लगाए बैठी बहु के समर्थन में आसपास के मुहल्ले वाले भी खड़े हो गये हंै लेकिन हठधर्मी ससुरालियों का मन नहीं डिग पाया है। चार दिनों से चल रहे इस हाई वोल्टेज ड्रामे के बीच अब लड़के ससुराल के घर पर पत्थर फेंकने लगे हैं, जिससे उनकी स्थिति हास्यास्पद बनी हुई है। वहीं बहु के साथ आये उसके भाई-भौजाई और दोस्तों को अब भी उम्मीद है कि शायद फुल कुमारी को उसके ससुराल में प्रवेश मिल जाये।
जानकारी के मुताबिक पिछले वर्ष 19 अप्रैल को जमालपुर मुंगेर निवासी सच प्रकाश चंद ज्योति की पुत्री फूल कुमारी का विवाह किसान कालोनी में रहने वाले आयुर्वेद डॉक्टर जय प्रकाश नारायण के बेटे प्रवीण रंजन से हुई थी। डॉ. जयप्रकाश नारायण बिहारशरीफ में नौकरी करते हैं जबकि उनकी पत्नी गीता देवी नौबतपुर इलाके में शिक्षिका की नौकरी करती हैं। बहु फूल कुमारी के भाई विकास ने बताया कि शादी में उसके फुफेरे भाई के मित्र एलआईसी एजेंट सुनील कुमार वर्णवाल ने अहम भूमिका निभाई थी। शादी के वक्त बताया गया था कि प्रवीण रंजन नौकरी में है लेकिन बाद में पता चला कि उनलोगों को अगुआ ने एक लाख बतौर कमीशन के चककर में झूठ बोलकर शादी करवा दिया। ब्याह में लड़की वालों ने पचास लाख की संपति दान दहेज में खर्च किया था। शादी के छह माह बाद से ही पति प्रवीण और उसके घर वालों ने स्कूल खोलने के लिए चालीस लाख की डिमांड शुरू कर दी। लड़की के मायके वालों ने जब इतनी बड़ी डिमांड पूरा नहीं कर पाए तो ससुराल में फुल कुमारी को तरह-तरह से मारपीट और प्रताड़ित किया जाने लगा। इतना ही नहीं उसका हाथ पति ने जला दिया। इतने से भी मन नहीं भरा तो उसके देवर कौशल किशोर उर्फ नीलमणि ने पिटाई कर दी। फूल कुमारी ने बताया कि पति के साथ सास, ससुर, देवर बराबर मारपीट करने लगे तो मायके वालों को खबर दी। मायके वाले समाज के लोगों के साथ कई बार समझाने का प्रयास किया लेकिन बात नहीं बनी। पिछले रक्षा बंधन पर फूल कुमारी अपने मायके मुंगेर चली गयी तो उसके बाद उसे ससुराल वाले विदाई कराने नहीं पहुंचे। जब बात की गई तो रखने से इंकार कर दिया गया। उसके बाद थक हारकर फूल कुमारी अपने भाई विजय वर्णवाल, विकास कुमार, भाभी अलका, गीता भारती और भाई के अन्य दोस्तों सूरज व वशिष्ट के साथ मंगलवार को ससुराल पहुंची। ससुराल वालों ने उसे घर में घुसने नहीं दिया तो अपने हक के लिए फूल कुमारी परिवार के साथ ससुराल के दरवाजे पर धरना पर बैठ गयी। इसकी खबर कालोनी सहित आसपास के लोगों को हुई तो समझौते का प्रयास किया जाने लगा। विकास का कहना है कि उसका बहनोई के परिवार वाले इसी घर में मौजूद हैं लेकिन कोई दरवाजा नहीं खोल रहा है और न ही कोई मोबाइल से बातचीत कर रहा है। वहीं पड़ोसी व समाज के लोग जब आयुर्वेद चिकित्सक फूल कुमारी के ससुर डॉ. जयप्रकाश नारायण से बात करते हैं तो वे कभी छपरा में होने तो कहीं और होने का बहाना बनाकर टालमटोल कर रहे हैं। सास गीता देवी भी घर से फरार है। पति प्रवीण का कोई अता पता नहीं है कि वह घर के भीतर मौजूद है या नहीं। वहीं देवर और अन्य परिजन खिड़की से ताक-झांक कर अंदर चले जाते हैं।
विकास ने बताया कि तीन दिनों से सारे प्रयास करके थक गए तब महिला थाना गए। वहां बताया गया कि मैडम मीटिंग में हैं। महिला थानाध्यक्ष का शाम तक इंतजार किया लेकिन मुलाकात नहीं हो पाई। इसके बाद इसकी सूचना सिटी एसपी को दी गई। सिटी एसपी ने कहा कि लोकल पुलिस को भेजते हैं। स्थानीय पुलिस स्टेशन की मोबाइल गाड़ी आयी और ससुराल वालों से दरवाजा खोलवाने का प्रयास किया लेकिन नहीं खुला। पुलिस भी थक-हार कर लौट गई लेकिन बहु फूल कुमारी अपने ससुराल में प्रवेश करने पर अड़ी है और मायके वालों के साथ जमी है। लड़की वाले अब लिखित आवेदन पुलिस को देने की तैयारी में जुट गए हैं। इस संबंध में थानेदार रफीकुर रहमान ने बताया कि उन्हें कोई शिकायती आवेदन अब तक नहीं मिला है। अगर लड़की वाले मामला लिखित देंगे तो कार्रवाई की जाएगी। अभी सामाजिक स्तर पर मामला सलटाने का प्रयास किया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed