केंद्रीय मंत्री ने AES को ले राज्य सरकार को एडवाइजरी एवं वीसी के साथ बैठक करने को किए निर्देशित

पटना। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बिहार के मुजफ्फरपुर में एईएस एवं राज्य में आरटी पीसीआर मशीनों की संख्या की मौजूदा स्थिति एवं अपग्रेडेशन पर अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में अधिकारियों एवं वैज्ञानिकों ने एईएस को लेकर उठाए गए अभी तक के कदमों की जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री चौबे ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अभी से तैयार रहें। बैठक में मुजफ्फरपुर में 2019 में दौरा किए अधिकारी भी मौजूद थे।
श्री चौबे ने कहा कि जरूरत पड़ने पर राज्य सरकार को अपने स्तर पर मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी करें। लगातार राज्य सरकार के संबंधित विभाग से संपर्क में रहने एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को लेकर अभी से सतर्क रहने की जरूरत है। जागरूकता पर बल देने की आवश्यकता है। उन्होंने इससे संबंधित लेबोरेटरी आदि की भी जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे राज्य सरकार से लगातार वह संपर्क में रहे। एईएस पर एम्स पटना में होने वाले रिसर्च की मौजूदा स्थिति से भी अवगत हुए।
केंद्रीय मंत्री बैठक में बिहार में कोरोना टेस्ट की मौजूदा स्थिति से अवगत हुए। उन्होंने आरटी पीसीआर मशीनों की जानकारी हासिल की। श्री चौबे ने कहा कि होली का त्योहार आने वाला है। इसमें विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने जनता से भी अपील की कि ढिलाई किसी भी सूरत में ना बरतें। मास्क पहने, 2 गज की दूरी बनाकर रखे। निरंतर हाथों की सफाई करने को जो दिशा निर्देश है, उसका पालन करें।
बैठक में मुंगेर, पूर्णिया, मोतिहारी, नालंदा बेतिया, बक्सर, बांका, गोपालगंज और कैमूर में आरटी पीसीआर लेबोरेटरी के इंस्टॉलेशन आदि की जानकारी प्राप्त की। 9 मेडिकल कॉलेजों में आरटी पीसीआर मशीनों की स्थिति एवं आरएनए मशीन के अपग्रेडेशन से अवगत हुए। बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल, आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव व वैज्ञानिक डॉ. निवेदिता गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed