PATNA : राजधानी में एम्स के पास फुलवारीशरीफ में बनेगा थोक मछली मार्केट, 1 एकड़ भूमि में 7 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

पटना। बिहार में मछली पालन तथा मछली से जुड़े उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार मत्स्य पालन विभाग ने बड़ी कवायद की है। बता दें कि विभाग की ओर से बिहार की राजधानी पटना में शानदार थोक मछली बाजार को निर्माण करने की योजना बना ली गई है। इसके लिए विभाग ने राज्य सरकार से मंजूरी ले ली है। बताया जा रहा है कि इस मछली मार्केट को 7 करोड़ रुपए की लागत से 1 एकड़ भूमि में बनाया जाएगा। इसके लिए नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोर्ड खर्च होने वाली राशि उपलब्ध कराएगी।

जाने राजधानी पटना में कहां बनेगा थोक मछली मार्केट

जानकारी के अनुसार यह मछली मार्केट मत्स्य पालन विभाग द्वारा पटना एम्स के पास फुलवारी शरीफ में थोक मछली बाजार बनेगा। जिसके लिए एनएफडीबी के अधिकारियों ने मुआयना भी कर लिया है। इस संबंध में एनएफडीबी ने जानकारी देते हुए कहा है कि 4 एकड़ भूमि उपलब्ध हो तो 50 करोड़ की लागत से बड़ा थोक मछली बाजार का निर्माण होगा।

मछली मार्केट में मिलेंगी यह खास सुविधाएं

बात करें इस मछली मार्केट में दी जाने वाली सुविधाओं की तो थोक मछली बाजार में व्यापारियों और ट्रक चालकों की सुविधा के लिए विश्रामगृह भी होगा। इसके साथ साथ मछली सुरक्षित रहें इसके लिए कोल्ड स्टोरेज भी होगा। बर्फ और पानी की सुविधा रहेगी। कैंपस में कमरा और जरूरी सुविधाएं भी बहाल होगी। मछली का चोइटा सुखाने की भी सुविधा रहेगी। उसके साथ साथ मछली की नीलामी के लिए थोक बाजार में बड़ा हॉल भी बनाया जाएगा।

बिहार के इन जिलों में भी मछली मार्केट बनाने की बन रही है योजना

जानकारी के अनुसार मत्स्य पालन विभाग इस मछली मार्केट के बन जाने के बाद राज्य के अन्य जिलों में भी मछली मार्केट बनाने का विचार कर रहा है। अगर राजधानी पटना का यह मछली मार्केट सफल रहा तो बिहार के भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा, मुंगेर समेत 9 प्रमंडलीय मुख्यालयों में 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर थोक मार्केट बनाया जाएगा।

About Post Author

You may have missed