UP : सड़क पर बैठाकर बाहरी लोगों को सोडियम हाइड्रोक्लोराइड से नहलाया, विपक्ष आक्रामक

CENTRAL DESK : देशव्यापी लॉकडाउन के बीच यूपी से बड़ी खबी सामने आयी है, जो शासन और प्रशासन पर बड़ा सवाल खड़ा करती है। बाहर से लौट रहे लोगों के हूजूम पर उत्तर प्रदेश के बरेली में सेनिटाइजर के छिड़काव के मामले ने तूल पकड़ लिया है। मन को विचलित कर देने वाली आयी इस विडियो के बाद राजनीति भी तेज हो गई है। विपक्ष ने यूपी की योगी सरकार पर हमला बोल दिया है। राजनीतिक दलों से लेकर आम लोगों ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस प्रकरण को संकट की घड़ी में गरीबों के साथ सबसे बड़ा मजाक बताया है। वहीं दूसरी ओर इस प्रकरण के सामने आने के बाद तत्काल जिलाधिकारी बरेली ने जांच का आदेश दे दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार बरेली के सुभाष नगर में कोरोना का पॉजिटिव केस सामने आने के बाद जिला प्रशासन बेहद गंभीर है। इसी गंभीरता को लेकर दिल्ली और एनसीआर से निकाले गए मजदूरों पर बरेली में सैटेलाइट बस अड्डे पर कोरोना से बचाने के लिए नगर निगम की टीम ने मजदूरों के साथ उनके परिवार की महिलाओं और बच्चों को सड़क पर बैठाया। इसके बाद उन सभी पर सोडियम हाइड्रोक्लोराइड की बारिश कर दी। जिससे कई लोगों की आंखें लाल हो गई। यह प्रकरण के सामने आने के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया है। इसे लेकर केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने भी डीएम से बात की।
बता दें रविवार को बरेली के सेटेलाइट बस अड्डे पर लोग लखनऊ की ओर जाने वाली बसों की आस में पहुंचे थे। इन लोगों को पहले पुलिस ने सड़क पर बैठा दिया। इसके बाद इन पर दवा का छिड़काव करने की बात कहने लगे। गरीबों को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि हो क्या हो रहा है। उनके साथ पुलिस वाले और नगर निगम की टीम क्या करने वाले हैं। कुछ लोग तो डर के मारे वहां बैठ गए कि कहीं पुलिस उन्हें गिरफ्तार ना कर ले। इसके बाद में कुछ सिपाही इनके पास आएं और कहा कि अपनी आंखें बंद कर लो। दर्जनों गरीब मजदूरों, जिसमे छोटे बच्चे और महिलाएं भी शामिल थी। उन्होंने अपनी आंखें बंद कर सड़क पर चुपचाप बैठ गए। जबकि कुछ बच्चों और युवकों ने अपनी आंखें खोल रखी थी। कुछ ही पल बीते की दमकल की गाड़ी से उनके ऊपर सोडियम हाइड्रोक्लोराइड के घोल की बारिश कर दी गई। इसके बाद थोड़ी देर बाद इन्हें दूसरी ओर मुड़कर बैठने को कहा गया। दोबारा उन पर केमिकल की बारिश कर दी। जिससे वह केमिकल से तर-बतर हो गये। इस दौरान कुछ लड़कों की आंखों में केमिकल चला गया। जिससे उनकी आंखों में तेज जलन शुरू हो गई, आंखें लाल हो गई और वह दर्द से चीखने चिल्लाने लगे। इधर, ट्रैफिक पुलिस और फायर ब्रिगेड ने सफाई दी है कि स्प्रे में केमिकल का उपयोग नहीं किया गया है।
केमिकल छिड़काव करने वालों पर होगी कार्रवाई : जिलाधिकारी
डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि फायर ब्रिगेड और नगर निगम की टीम को बस स्टैंड एरिया और खाली बसों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गये थे। इसी दौरान कुछ कर्मचारियों ने मजदूरों पर बौछार कर दी थी। उन्हें ऐसा करने के निर्देश नहीं दिए गए थे। जिन पर सैनिटाइज किया गया, वे सभी लोग सुरक्षित हैं। आगे ऐसा न हो इसका ध्यान रखा जाएगा। ऐसा किन लोगों ने किया यह देखा जा रहा है। इस मामले की जांच होगी। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

About Post Author

You may have missed