पटना में जाम की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए बिहार सरकार की बड़ी पहल, राजधानी के बुद्ध स्मृति पार्क से पटना जंक्शन के बीच बनेगा अंडरग्राउंड रास्ता

पटना। राजधानी पटना के लोगों के लिए पटना जंक्शन से ट्रेन पकड़ना आजकल काफी मुश्किल भरा सफर हो गया है। आए दिन पटना जंक्शन के रास्ते पार्किंग और जाम की भारी समस्या देखी जाती है, इसी कड़ी में पटना के बुद्ध स्मृति पार्क के मल्टी लेवल पार्किंग से पटना जंक्शन तक जाने के लिए शानदार अंडरग्राउंड रास्ता बनाने का निर्णय लिया गया है। बताया जा रहा है कि अंडरग्राउंड रास्ते के बन के तैयार होने के बाद लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि इस परियोजना के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम जल्द ही टेंडर जारी कर देगा।

बताया जा रहा है कि बुध स्मृति पार्क के पास बनी सड़क के नीचे एक मल्टी लेवल पार्किंग के पास से एक अंडर ग्राउंड रास्ते का निर्माण किया जाएगा। यह पटना जंक्शन के पुराने दूध मार्केट तक बनेगा। इसके साथ साथ इस परियोजना के तहत अंदर के रास्ते 410 मीटर लंबा अंडर ग्राउंड रास्ते का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 65 करोड़ रुपए की लागत खर्च की जानी है।

जानकारी के अनुसार, बुद्ध स्मृति मल्टी पार्किंग से पटना जंक्शन तक अंडरग्राउंड रास्ता स्मार्ट सिटी परियोजना के द्वरा बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए नगर विकास व आवास विभाग से सहमति मिली है। जिसके बाद अंडरग्राउंड रास्ता बनाने के लिए मल्टीपार्किंग के पास से आठ मीटर नीचे खुदाई शुरू होगी। बता दे कि अंडरग्राउंड रास्ता बनाने के लिए मल्टीपार्किंग के पास से आठ मीटर नीचे खुदाई शुरू होगी। यह रास्ता पैदल यात्रियों के लिए होगा। बता दे कि बुद्ध स्मृति मल्टी पार्किंग का निर्माण वाहनों की पार्किंग के लिए होने पर भी उसका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं हुआ हैं। वही ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पहुंचनेवाले को खासकर शाम में अधिक परेशानी होती है। ऐसे में अंडरग्राउंड रास्ता के बनने से लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी।

About Post Author

You may have missed