बिहार सरकार के 4.5 लाख अधिकारी-कर्मियों के एक दिन के इलाज का भी होगा भुगतान

* सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में मिलेगा लाभ
* रिम्बर्समेंट के लिए भर्ती व डिस्चार्ज तिथि के साथ इलाज का कागज जमा करना अनिवार्य


पटना। अब बिहार के सरकारी अधिकारियों और कर्मियों के लिए बीमारियों का इलाज कराना आसान हो गया। सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में एक दिन के इलाज के खर्च का चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति (रिम्बर्समेंट) किया जाएगा। इसके लिए भर्ती होने की तिथि व डिस्चार्ज की तिथि और इलाज की विवरणी के साथ डिस्चार्ज टिकट समर्पित करना अनिवार्य होगा। इससे करीब 4.5 लाख सरकारी अधिकारी और कर्मचारी लाभांवित होंगे। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई।
गठित कमिटी की अनुशंसा पर लिया गया निर्णय
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य सरकार के कर्मियों और पदाधिकारियों द्वारा सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में एक दिन में कराई गई अंतरवासी चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति का मामला विभाग में लंबित था। इस पर विचार करने के लिए निदेशक प्रमुख (चिकित्सा शिक्षा स्वास्थ्य सेवाएं) की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय कमेटी की अनुशंसा सहित प्रतिवेदन प्राप्त हुई। कमेटी की अनुशंसा पर विचार करने के बाद राज्य सरकार के अधिकारियों और कर्मियों को सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में एक दिन का रिम्बर्समेंट करने का निर्णय किया गया।
बहिवार्सी चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति के अलावा मिलेगा लाभ
पिछले माह राज्य सरकार द्वारा बहिवार्सी चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति के लिए बहिवार्सी रोगों की सूची में आठ और रोग को शामिल किया गया था। इस फैसले के बाद अधिकारियों और कर्मियों को 15 के स्थान पर 23 रोगों के इलाज में खर्च की गई राशि की प्रतिपूर्ति (रिम्बर्समेंट) का लाभ ले सकेंगे। सरकार द्वारा बहिवार्सी चिकित्सा व्यय की सूची में शामिल आठ रोगों में रुमेटी गठिया, क्रोहन रोग, अतिगलग्रन्थिता, लाइकेन प्लानस, मस्तिष्क पक्षाघात, पार्किंसन रोग और पेल्विक इन्फ्लामेट्री रोग है। जबकि पहले से टीबी, कैंसर, कुष्ठ, ह्रदय की सर्जरी, गुर्दा व लिवर प्रत्यारोपण, हेपेटाइटिस-सी, हेपेटाइटिस-बी, लिवर सिरोसिस, हीमोफीलिया, प्लास्टिक एनीमिया, एड्स, कलाजार, लकवा और डायलेसिस शामिल था। अब राज्य सरकार ने अपने कर्मियों को सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में एक दिन के लिए भी भर्ती होकर इलाज कराने वाले होने वाले खर्च का रिम्बर्समेंट का लाभ देने का फैसला किया है।

About Post Author

You may have missed