लखनऊ में SSC के साल्वर गिरोह का पर्दाफाश, पटना के दो लोगों हुए गिरफतार, मुख्य आरोपी की खोज ज़ारी

लखनऊ। कर्मचारी चयन आयोग और परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में साल्वर बैठाने वाले गिरोह के दो सदस्यों को एसटीएफ ने गुरुवार रात को गिरफ्तार कर लिया। दोनों आरोपी पटना के रहने वाले है और 21 अक्तूबर को आयोजित SSC परीक्षा में साल्वर के तौर पर शामिल होने आए थे। ये लखनऊ के साथ साथ कई और जगह पर 7 परीक्षाओं में असली अभ्यर्थियों की जगह परीक्षा दे चुके हैं। इस गिरोह का मुख्य सरगना बिहार का नीतीश कुमार है जो कि फरार है। एसटीएफ इस गिरोह के अन्य साथियों की तलाश कर रही है।

बता दे कि पकड़े गए आरोपियों में पटना से रुकनपुरा के आदर्श विहार कालोनी निवासी शिवम राज और पटना के महेन्द्रू निवासी सूरज कुमार है। इनके पास कई अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र, आधार कार्ड, एटीएम, 14 एटीएम कार्ड और रुपये मिले हैं। ये लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं में साल्वर बैठाते थे और खुद भी साल्वर बनते थे।

शिवम और सूरज ने बताया कि पटना का रहने वाला नीतीश गिरोह का सरगना है। उसके पास कई साल्वर है। नीतीश कई सालों से यह फर्जीवाड़ा कर रहा है। वह 30 से अधिक परीक्षाओं में साल्वर बैठा चुका है। नीतीश ही अपने नेटवर्क से बिहार व उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों से सम्पर्क करता है। फिर पांच से सात लाख रुपये लेकर असली अभ्यर्थी के स्थान पर साल्वर को बैठा देते हैं। इसके साथ ही गिरफ्तार शिवम ने बताया कि परीक्षा का आवेदन करते समय असली अभ्यर्थी और साल्वर की फोटो मिक्स कर फोटो तैयार करते हैं। ताकि एक नजर में देखने पर कोई भांप नहीं सके। यही फोटो आवेदन फार्म में लगायी जाती है। नितीश साल्वर को परीक्षा केन्द्र तक आने-जाने, खाने-पीने व होटल में रुकने की व्यवस्था करता है

About Post Author

You may have missed