बिहार में जल्द शुरू होगा विशेष रोजगार पोर्टल, जानिए क्या होगा खास

बिहार। बिहार में बेरोजगारी की समस्या का समाधान के लिए बिहार सरकार ने एक बड़ी पहल की है। जानकारी के अनुसार बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए विशेष रोजगार पोर्टल का निर्माण किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से बिहार के लोगों को रोजगार मुहैया कराने का काम किया जाएगा। इसके साथ-साथ इस पोर्टल की सहायता से कौशल विकास करने के लिए लोगों को विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी।

जानिए कैसे काम करेगा बिहार का विशेष रोजगार पोर्टल

खबरों की माने तो बिहार की नीतीश सरकार इस संबंध में काम करना शुरू कर चुकी है। इस विशेष पोर्टल पर बिहार की सभी बड़ी कंपनियों की सूची बस जानकारी उपलब्ध रहेगी वही इस पोर्टल पर विजिट कर बिहार के बेरोजगार लोग अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार आवेदन कर कर सकेंगे। प्राप्त आवेदनों में से कंपनी चयनित उम्मीदवारों का चयन कर उन्हें रोजगार देने का काम करेगी।

जानकारी के अनुसार बिहार के श्रम संसाधन विभाग तथा अन्य विभागों की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा चुका है जिसको देखते हुए सरकार ने यह पोर्टल बनाने का निर्णय लिया है। इसके साथ साथ पोर्टल पर देश-विदेश के नियोक्ताओं को जोड़ा जाएगा। देश और दुनिया की कंपनियां इस पोर्टल से जुड़ेंगी। इन कंपनियों की ओर से अगर कोई रिक्तियां निकाली जाती है तो वे उसकी जानकारी रोजगार पोर्टल पर देंगे। इसके बाद इस पोर्टल के माध्यम से बिहार के बेरोजगार युवा रोजगार पा सकेंगे।

बताया जा रहा है कि विभाग ने तय किया है कि जिन एजेंसियों की ओर से युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वे कितने को रोजगार दे रहे हैं, इसका आंकड़ा तैयार किया जाएगा। जो अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देंगे, उसके आधार पर उनकी रैंकिंग और ग्रेडिंग की जाएगी। इसके साथ साथ एजेंसियों के चयन में इस ग्रेड को प्राथमिकता दी जाएगी। विभाग ने यह भी तय किया है कि नियोक्ताओं को आमंत्रित करने के लिए देश के विभिन्न औद्योगिक कलस्टरों में रोड शो होगा। इससे अधिक से अधिक कंपनियां पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगी

About Post Author

You may have missed