बिहार के 8 जिलों में अगले सप्ताह से शुरू होगा बालू का खनन, कीमतों का फिर से होगा निर्धारण

पटना। लंबे समय से बिहार में चल रही बालू की किल्लत से अब बिहार के लोगों को बहुत जल्द निजात मिलने जा रही है। बता दें कि देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद बिहार सरकार द्वारा बालू के खनन की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। बता दें कि बिहार सरकार पिछले कई दिनों से बालू की स्थाई बंदोबस्ती के लिए घाटों का चयन कर रही थी। इसी कड़ी में अब बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह से बिहार के 8 जिलों के 150 बालू घाटों पर से बालू के खनन शुरू हो जाएगा जिसके बाद बिहार के लोगों को सस्ते दामों में बालू उपलब्ध होने लगेगा। हालांकि जानकार बता रहे हैं कि नए सिरे से होने वाले खनन का प्रभाव बालू की कीमतों में पड़ेगा और भालू की कीमतों में मामूली वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

बिहार के इन 8 जिलों में शुरू होगा बालू का खनन, देखिए पूरी लिस्ट

जानकारी के अनुसार, खनिज विकास निगम ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद कागजी कार्रवाई को पूरा कर लिया हैं, इसके साथ साथ बालू घाटों की नीलामी की प्रक्रिया चार दिसंबर को पूरी की जा चुकी हैं, जिसके बाद अगले सप्ताह से बिहार के पटना, भोजपुर, सारण, रोहतास, औरंगाबाद, गया लखीसराय और जमुई जिले के 150 बालू घाटों पर खनन का काम शुरू हो जाएगा। वही खान एवं भू-तत्व विभाग से मिली जानकारी के अनुसार खनिज विकास निगम को नीलामी प्रक्रिया के बाद बालू के ठेकेदारों से खनन का करार करना होता है। इसके लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद से अनुमति प्राप्त करना होता है। सीटीओ मिलते ही इन जिलों में बहने वाली नदियों से खनन का काम शुरू हो जाएगा।

खनन निगम की माने तो आठ जिलों में खनन का काम शुरू होने के पूर्व बालू के दाम नए सिरे से निर्धारित किए जाएंगे। इस वर्ष के प्रारंभ में जिलों में बालू की उपलब्धता के आधार पर 4400 से 4900 रुपये प्रति सौ सीएफटी बालू के दाम निर्धारित किए गए थे। जिसमें अब कुछ वृद्धि संभावित है। दाम कितने बढ़ाए जाएंगे इस पर अंतिम फैसला होना बाकी है। वैसे में यह देखना होगा की बालू की कीमतों में कितना बदलाव किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed