आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-2 परीक्षा आज से, परीक्षार्थियों को इन नियमों का पालन करना अनिवार्य, गाइडलाइन जारी

पटना। रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा (सीबीटी-2) सोमवार से शुरू होगी। आरआरबी एनटीपीसी लेवल-4 और लेवल-6 पदों के लिए सीबीटी-2 की परीक्षा नौ व 10 मई को होगी। इसमें पटना और मुजफ्फरपुर मिला कर 14,401 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पटना आरआरबी की ओर से नौ केंद्रों पर परीक्षा होगी। इसमें पटना में आठ और आरा में एक केंद्र बनाये गये हैं। पटना आरआरबी से 10,201 और मुजफ्फरपुर से 4200 से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए मुजफ्फरपुर में तीन और दरभंगा में एक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा दो पालियों में ऑनलाइन होगी। पूरे देश में मुख्य परीक्षा में सात लाख 34 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। सभी बोर्ड को मिला दिया जाय तो करीब बिहार से एक लाख परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इसके माध्यम से 35,281 पदों पर नियुक्ति होगी। लेवल-4 और लेवल-6 की वैकेंसी के तहत ट्रैफिक असिस्टेंट के 88, कॉमर्शियल अप्रेंटिस के 259 और स्टेशन मास्टर के 6865 पदों को भरा जायेगा। लेवल-4 और लेवल-6 पदों के लिए स्किल टेस्ट नहीं होगा।
पहली शिफ्ट 10:30 बजे से होगी शुरू
सीबीटी-2 डेढ़ घंटे की होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10:30 से 12 बजे तक व दूसरी शिफ्ट 3:30 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की जायेगी। सीबीटी-2 में 90 मिनट का पेपर होगा, जिसमें 120 प्रश्न पूछे जायेंगे। 50 प्रश्न जनरल अवेयरनेस, 35 मैथ्स, 35 जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग से होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।
कोरोना गाइडलाइंस का करना होगा पालन परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड और ओरिजनल पहचान पत्र ले जाना होगा। एग्जाम में कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा। सभी को मास्क पहनकर परीक्षा हॉल में जाना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। आरआरबी एनटीपीसी लेवल-2, लेवल-3 व लेवल-5 के पदों के लिए सीबीटी-2 का शिड्यूल बाद में जारी होगा। सीबीटी 2 में कुल सात लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

About Post Author

You may have missed