RJD के पूर्व सांसद सीताराम यादव समेत कई नेता BJP में शामिल, अब पटना की मेयर और डिप्टी मेयर भाजपा के, देखें सूची

पटना। राजद, कांग्रेस, जदयू, राकांपा समेत लगभग कई दलों के नेताओं ने भाजपा का दामन थाम लिया है। लेकिन इस सूची में ज्यादातर राजद से जुड़े नेता शामिल हैं, जिससे कहा जा रहा है कि भाजपा ने यादव वोटबैंक को अपने पाले में लाने के लिए जुटी है। आज राजद के बड़े नेता रहे सीताराम यादव को अपने खेमे में करने के साथ बीजेपी बड़ा दांव चल दी है।
बुधवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जयसवाल की मौजूदगी में नेताओं को भाजपा की सदस्यता दिलाई गई। सदस्यता ग्रहण करने वालों की सूची में सीतामढ़ी के पूर्व सांसद और राजद सरकार में पूर्व मंत्री रहे सीताराम यादव, बथनाहा की पूर्व विधायक नगीना देवी, राजद से पटना सिटी से चुनाव लड़ चुके संतोष मेहता, पटना नगर निगम की डिप्टी मेयर मीरा कुमारी प्रमुख रूप से शामिल हैं। बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान राजद ने राजद सुप्रीमो लालू यादव के करीबी नेताओं में से एक सीताराम यादव समेत अन्य कई नेताओं को पार्टी से निकाल दिया था। सीताराम पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ भीतरघात करने का आरोप लगा था।
यादव के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश
पटना सिटी से भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले राजद के पूर्व महासचिव संतोष मेहता भी भाजपा में शामिल हो गए। नित्यानंद राय और भूपेंद्र यादव लगातार भाजपा को मजबूत करने के लिए तेजस्वी यादव के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा को इस पहल के बाद काफी हद तक सफलता भी मिली है।

वहीं मीरा कुमारी के भाजपा में शामिल होने के बाद पटना नगर निगम में अब मेयर और डिप्टी मेयर भाजपा की हैं। जहां एक ओर मेयर सीता साहू तो दूसरी ओर डिप्टी मेयर मीरा कुमारी हैं। ऐसे में अब नगर की राजनीति में भी भाजपा की पकड़ पहले से और ज्यादा मजबूत मानी जा रही है। ऐसे में समझा जा सकता है कि जहां एक ओर नीतीश कुमार की पार्टी बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्याबल जुटाने में जुटी है तो भाजपा बिहार में खुद को और मजबूत करने में लगी है, यही कारण है कि भाजपा यादव वोटबैंक को अपने पाले में लाने के लिए जुटी हुई है।
भाजपा में शामिल हुए ये नेता
सीताराम यादव, पूर्व सांसद, राजद
प्रो. (डॉ.) दिलीप कुमार यादव, पूर्व विधान पार्षद, राजद
संतोष मेहता, पूर्व महासचिव, राजद
रामजी मांझी, पूर्व उपाध्यक्ष, राजद
नगीना देवी, पूर्व विधायक, लोजपा
सुबोध कुमार पासवान, पूर्व विधायक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
अनीता यादव, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता, कांग्रेस
मीरा देवी, उप-महापौर, पटना
भरत रत्न यादव, राजद
सुनीता देवी, पार्षद, पटना नगर निगम, राजद
धर्मेन्द्र कुमार मुन्ना, पूर्व पार्षद, पूर्व प्रदेश सचिव, राजद
अराध्य हर्षवर्धन
प्रभु कुशवाहा, प्रदेश महासचिव, रालोसपा
मनोज कुमार सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, विधि प्रकोष्ठ, रालोसपा
धीरज कुमार, जिला उपाध्यक्ष, मुजफ्फरपुर, रालोसपा
रोशन कुशवाहा, राष्ट्रीय महासचिव युवा, रालोसपा
अंकिता देवी, जिला पार्षद, पटना
डॉ. संतोष कुमार आजाद, बख्तियारपुर पटना (समाजसेवी)
उमेश यादव , मुखिया, गायघाट (मुजफ्फरपुर )
अवधेश यादव, समाजसेवी
ममता देवी, जिला पार्षद, मुजफ्फरपुर

About Post Author

You may have missed