बिहार में NTPC की यूनिट से शुरू हुआ बिजली उत्पादन, बिहार को मिलेगी 401 मेगावाट बिजली

पटना। बिहार को अब बिजली और भी बेहतर तरीके से मिलने वाली है क्योंकि बिहार के एनटीपीसी की एक यूनिट से बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है जिसके बाद एनटीपीसी की इस यूनिट से 607 मेगावाट बिजली मिलेगी। जिसमें 401 मेगा वाट बिजली बिहार को मिलने जा रही है। इसके साथ साथ बाढ़ एनटीपीसी stage-2 की 1380 मेगावाट की दो यूनिट से बिहार कोई 1198 मेगावाट बिजली मिलेगी जिसके बाद बिहार में ऊर्जा संकट की समस्या से लोगों को समाधान मिलने की संभावना जताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार बाढ़ एनटीपीसी में स्टेज वन की पहली यूनिट ने बीते 30 अक्टूबर से काम करना शुरू किया था और गुरुवार की रात 12 बजे से इस यूनिट के जरिए कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू हो गया है। वही निर्धारित कोटे के मुताबिक बिहार को यूनिट से 401 मेगावाट बिजली मिलने लगी है। बता दें कि बाढ़ में 660 मेगावाट की दो और यूनिट बन रही है। एक साल के अंदर इन यूनिट्स के जरिए भी बिजली का प्रोडक्शन शुरू करने का लक्ष्य है। वही इस यूनिट से भी उत्पादित बिजली का 60 फ़ीसदी बिजली बिहार को जबकि बाकी झारखंड, उड़ीसा और सिक्किम जैसे राज्यों को मिलेगी।

जानकारी के अनुसार, एनटीपीसी के पूर्वी क्षेत्र एक के अंतर्गत बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में कुल 8 परियोजनाओं में से 7 परियोजनाओं की 9960 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता है, जिसमें 4490 मेगा वार्ड से भी अधिक परियोजनाएं इस वक्त अंडर कंस्ट्रक्शन हैं। वहीं वर्तमान समय में एनटीपीसी के इस यूनिट से बिहार को एनटीपीसी से 4575 मेगावाट बिजली आवंटित हो रही हैं।

About Post Author

You may have missed