पटना में धरना पर बैठीं मेधा पाटेकर,पीड़ितों को मुआवजा दिलाने की मांग के साथ नीतीश सरकार पर किया कटाक्ष

पटना।विगत सितंबर माह में राजधानी पटना में भीषन बारिश के बाद हुए जलप्रलय से पीड़ित लोगों को इंसाफ दिलाने के लिए उनके साथ उतरी समाज सेविका मेधा पाटेकर आज पटना पहुंची।यहां उन्होंने जलजमाव पीड़ितों को मुआवजे दिलाने की मांग को लेकर राजेंद्र नगर में जलजमाव पीड़ित मोर्चा के साथ धरना प्रदर्शन किया। जहां रंगकर्मियों ने जोगीरा गाकर सरकारी के संवेदनहीन तथा भ्रष्ट सिस्टम पर करार प्रहार भी किया।
प्रख्यात समाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर आज पीड़ितों के धरने में शामिल हुई। सैदपुर नाले का जायजा लिया।वही राज्य सरकार और नगर निगम को दोषी बताया। मेधा पाटकर ने नीतीश कुमार पर भी सीधा हमला बोला और कहा कि अगर पीड़ितों की आवाज नीतीश नहीं सुन पा रहे हैं तो उन्हें समाजवादी कहलाने का कोई अधिकार नहीं।
ज्ञातव्य हो की मेधा पाटेकर एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता तथा सामाज सुधारक है। वे भारतीय राजनीतिज्ञ भी है। मेधा पाटकर नर्मदा बचाओ आंदोलन की संस्थापक के नाम से भी जानी जाती है। उनहोने नर्मदा बचाओ आंदोलन की शुरुआत की थी।

इस सभा के माध्यम से पांच सूत्रीय मांग सरकार के समक्ष रखा गया। जिसमें सरकार को पटना  की जलजमाव विभीषिका के लिए राज्य की विफलता स्वीकार करते हुए आपदा घाेषित करनी होगी,जमजमाव पीड़ितों के नुकसान का सर्वे हो और नुकसान की भारपाई के साथ-साथ शासन की विफलता की वजह से आयी आपदा का हर्जाना हर पीड़ित का सरकार वहन करे।

पटना में  जलजमाव से पीड़ित क्षेत्रों को चिह्नित कर उन इलाकों के लोगों से रेवेन्यू टैक्स, होल्डिंग टैक्स, बिजली बिल, आवासीय ऋण, व्यवसायिक ऋण की वसूली पर तत्काल रोक लगाकर सरकार की तरफ से आपदा योजना के तहत ऋण व टैक्स माफ किया जाए।

About Post Author

You may have missed