मंत्री ने की विभागीय समीक्षा बैठक : दरभंगा और पटना प्रमंडल में श्रमिकों के बच्चों के लिए दो आवासीय विद्यालय बनाने पर सहमति

पटना। श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जिवेश कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को विभागीय समीक्षा बैठक की गई। बैठक के दौरान मंत्री द्वारा बिहार भवन संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा श्रमिकों के हितार्थ शुरू किये गए आॅनलाइन पोर्टल के माध्यम से लाभार्थियों के आवेदनों का एक माह के अंदर त्वरित निष्पादन किए जाने पर बल दिया गया, साथ ही इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की बात कही गयी। वहीं अधिकारियों को विभागीय कार्यालय को पूर्णत: ई-आफिस में परिवर्तित कर ससमय सभी कामगारों को लाभ दिए जाने हेतु निर्देश दियाा।
बंधुआ मजदूर पुनर्वास विषय पर गहनता से विचार करें
बंधुआ मजदूर पुनर्वास से संबंधित विषय को लेकर मंत्री ने सभी सहायक श्रम अधीक्षक एवं उप श्रम अधीक्षक को निदेशित किया कि वे अपने स्तर से बंधुआ मजदूर पुनर्वास विषय पर गहनता से विचार करें, साथ ही इससे संबंधित जितने भी मामले न्यायालय में हैं, उस पर त्वरित कारवाई करते हुए उनके पुनर्वास को सुनिश्चित करें।
चाइल्ड ट्रैफिकिंग सिस्टम की ली जानकारी
बैठक में मंत्री जिवेश कुमार ने चाइल्ड ट्रैफिकिंग सिस्टम को लेकर भी जानकारी हासिल की और कहा कि बाल मजदूर को मुक्त कराकर उनके पुनर्वास और शिक्षण की व्यवस्था करना हम सब की जिम्मेवारी है। इसके अलावा समीक्षात्मक बैठक में दरभंगा और पटना प्रमंडल में श्रमिकों के बच्चों के लिए दो आवासीय विद्यालय बनाने पर सहमति दी गई। विद्यालय हेतु 3 एकड़ जमीन के उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा श्रम प्रवर्त्तन पदाधिकारियों के आवासन कि व्यवस्था प्रखंड में ही किए जाने पर सहमति दी गई। जिससे श्रमिकों के कार्य में बिना व्यवधान ससमय उनके आवेदनों का निष्पादन हो सके।
ये रहे मौजूद
बैठक में विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, विशेष सचिव आलोक कुमार, श्रम आयुक्त सुश्री रंजीता, निदेशक नियोजन एवं प्रशिक्षण राजीव रंजन, संयुक्त सचिव पंकज कुमार और आप्त सचिव उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed